पल भर के लिए भी ना सोचा, उम्र भर की कमाई दे दी

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्विट कर लिखा कि देवती भंडारी के उदारतापूर्ण योगदान के बारे में जानकर अत्यधिक प्रसन्नता हुई। उन्होंने एक सच्चे राष्ट्र निर्माता की भावना से अपनी जीवन भर की कमाई के 10 लाख रुपये पीएम केयर्स फंड में सौंप दिए हैं।

0
1754

उत्तराखंड के चमोली में गौचर की 60 वर्षीय देवकी भंडारी ने कोरोना से लड़ने के लिए अपनी जीवन भर की कमाई के दस लाख रुपये पीएम केयर्स फंड में दान कर दिए। उनकी इस पहल की राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी सराहना की और शुभकामनाएं दी हैं।

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्विट कर लिखा कि देवती भंडारी के उदारतापूर्ण योगदान के बारे में जानकर अत्यधिक प्रसन्नता हुई। उन्होंने एक सच्चे राष्ट्र निर्माता की भावना से अपनी जीवन भर की कमाई के 10 लाख रुपये पीएम केयर्स फंड में सौंप दिए हैं। उनकी इस कल्याणकारी भावना से पता चलता है कि कोविड-19 की महामारी को परास्त करने के लिए हमारे देशवासियों का संकल्प कितना मजबूत है।

बता दें कि देवकी देवी ने यह पहली मिसाल पेश नहीं की है, बल्कि वर्षों से वो जरूरतमंदों की मदद के साथ ही गरीब बच्चों का भविष्य संवारने में जुटी हुई हैं। पेंशन और अब तक की सारी बचत दान करने वाली देवकी देवी आज भी किराये के घर में रह रही हैं।

पति के निधन के बाद उन्होंने जरूरतमंदों की सेवा को ही अपना लक्ष्य बना लिया। हालांकि उनकी खुद की कोई संतान नहीं है, पर उन्हें ‘मां’ कहने वालों की कमी नहीं है। उन्होंने असहाय परिवारों के कई बच्चों को न केवल गोद लिया बल्कि उन्हें पढ़ा-लिखा कर उनका भविष्य सुधारने में लगी हैं। इसके अलावा जब भी कोई जरूरतमंद मदद मांगने उनके पास जाता है तो कभी खाली नहीं लौटता।

देवकी देवी निस्वार्थ भाव से सभी की हर संभव मदद करती हैं, अपने इसी सेवाभाव के लिए वो कई बार सम्मानित भी हो चुकी हैं। सेंट्रल बैंक के शाखा प्रबंधक पंकज पंवार, सभासद अनिल नेगी, सभासद देवेंद्र नेगी आदि ने देवकी देवी के राष्ट्र-प्रेम की भावना को प्रेरणास्रोत बताया। 

LEAVE A REPLY