तीर्थों का सार है केदारनाथ : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का भारत आदि गुरू शंकराचार्य जैसी महान विभूतियों की प्रेरणा पर चल रहा है उन्होंने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य ने चारो धामो व मठो की स्थापना की, भारत व भारतीयता को पहचान दी। चार धाम यात्रा मार्ग को हाई-वे से जोडा जा रहा है। सरकार हर वर्ग को योजनाओ का लाभ पहुंचाने की कोशिश कर रही है। केदारनाथ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि सरकार सबके कल्याणार्थ कार्य कर रही है चार धाम मार्ग को हाई-वे से जोडने का अभूतपूर्व कार्य किया जा रहा है।

1
1077

लखनऊ / केदारनाथ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथ  में चार धाम यात्रा व विकास कार्यों से जुड़ी करोड़ों रुपये की विभिन्न योजनाओ का लोकार्पण व शिलान्यास किया। कार्यक्रम में बोलते हुये प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  ने कहा कि केदारनाथ के कण-कण में ऊर्जा व आशीर्वाद है। केदानाथ जी के दर्शन से नई ऊर्जा मिलती है। प्रधानमंत्री  ने आदिगुरू शंकराचार्य  की प्रतिमा व समाधि का अनावरण किया तथा मंदिर में विधि विधान से पूजा अर्चना की। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने मा0 प्रधानमंत्री जी को केदारनाथ मंदिर की प्रतिमा भेंट की। औघडनाथ मंदिर में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

प्रधानमंत्री भारत सरकार श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि तीर्थों का सार केदारनाथ है इसका पौराणिक व सांस्कृतिक संबंध है। उन्होने कहा कि केदारनाथ के कण-कण में ऊर्जा व आशीर्वाद है। उन्होने कहा कि उत्तराखंड में आयी त्रासदी के बाद लोगो के मन में शंका थी लेकिन अब केदारनाथ पहले से अधिक आन, बान व शान के साथ खड़ है।

नरेन्द्र मोदी ने आदि गुरू शंकराचार्य के संबंध में बोलते हुये कहा कि आदिगुरू शंकराचार्य भगवान शंकर का साक्षात स्वरूप थे। उन्होने कहा कि जो कल्याण करें वहीं शंकर है। इसको आदि गुरू शंकराचार्य ने प्रत्यक्ष रूप से प्रमाणित भी किया। उनका जीवन जितना असाधारण था उतना ही वह जनकल्याण के लिए समर्पित थे। उन्होने कहा कि चिदानंद रूपा शिवोहम् शिवोहम्। उन्होने कहा जहां दैत्य नहीं है वही तो अद्वैत्य है। उन्होने कहा कि केदारनाथ जी के दर्शन से नई ऊर्जा मिलती है। उन्होने कहा कि आज का भारत आदि गुरू शंकराचार्य जैसी महान विभूतियों की प्रेरणा पर चल रहा है।

प्रधानमंत्री श्री  मोदी  ने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य ने आर्थिक व सामाजिक उन्नति का मंत्र दिया। वह कहा करते थे कि दुख, कष्ट व कठिनाईयो से मुक्ति का एक ही मार्ग है और वह मार्ग ज्ञान का है। उन्होने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य ने चारो धामो व मठो की स्थापना की। भारत व भारतीयता को पहचान दी। उन्होने कहा कि आज के दौर में आदि गुरू शंकराचार्य जी का सिद्धांत और भी ज्यादा प्रासांगिक है। उन्होने कहा कि तीर्थ यात्रा भारत को जोडने वाली व भारत का साक्षात दर्शन कराने वाली है।

श्री मोदी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में यह आस होती है कि वह जीवन में एक बार चार धाम यात्रा जरूर करे। उन्होने कहा कि इसके लिए चार धाम यात्रा मार्ग को सुगम बनाया जा रहा है तथा दिल्ली देहरादून मार्ग पूर्ण होने से यात्रियो को और आसानी होगी।

नरेन्द्र मोदी ने भारतवासियो से अपील की कि वह केदारनाथ व चार धाम जैसे पवित्र स्थलो पर जाये। अपने बच्चो को भी लेकर आये जिससे उनमें अच्छे संस्कार व नई ऊर्जा का संचार होगा। उन्होने कहा कि चार धाम यात्रा मार्ग को हाई-वे से जोड रहे है तथा मार्ग पर तेजी से कार्य चल रहा है। उन्होने बताया कि हेमकुण्ड साहिब पर भी रोप-वे लगाये जाने पर कार्य चल रहा है।

श्री  मोदी ने कहा कि पिछले 100 वर्षों में जितने तीर्थ यात्री यहां आये है उससे कई गुणा आने वाले 10 वर्षों में आयेंगे। उन्होने कहा कि उत्तराखंड वीर सपूतो की भूमि है। उन्होने कहा कि सरकार ने सेना की वन रैंक वन पेंशन की पिछली शताब्दी से चली आ रही मांग को पूरा किया। उन्होने कहा कि आने वाली शताब्दी उत्तराखंड की है।औघडनाथ मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में मा0 प्रधानमंत्री के उत्तराखंड के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि सरकार हर वर्ग को योजनाओ का लाभ पहुंचा रही है व उनके कल्याणार्थ कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि चार धाम मार्ग को हाई-वे से जोडने का अभूतपूर्व कार्य किया जा रहा है व चार धाम मार्ग को भी सुदृढ बनाया जा रहा है जिससे चार धाम यात्रा और सुगम होगी। कार्यक्रम उपरांत मा0 सांसद, जनप्रतिनिधियों, आमजन व श्रद्धालुओ ने मंदिर में जलाभिषेक भी किया।

उत्तराखंड के कार्यक्रम का जनपद के विभिन्न शिवालयों में सीधा प्रसारण किया गया। प्राचीन महादेव झारखंडी महादेव साहपुर जदीद सरधना में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गौरव चैधरी व पाण्डेश्वर मंदिर हस्तिनापुर में मा0 राज्यमंत्री जल शक्ति विभाग श्री दिनेश खटीक सहित गणमान्य लोग व आमजन उपस्थित रहे।

इस अवसर पर केदारनाथ धाम उत्तराखंड में उत्तराखंड के राज्यपाल पूर्व लेफ्टिनेट जनरल गुरमीत सिंह,  मुख्यमंत्री उत्तराखंड पुष्कर सिंह धामी व औघडनाथ मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में  सांसद  राजेन्द्र अग्रवाल, सदस्य विधान परिषद अश्वनी त्यागी,  सदस्य उ0प्र0 अल्पसंख्यक आयोग श्री ऋतुराज जैन, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, अपर जिलाधिकारी नगर दिवाकर सिंह, आईआईए उ0प्र0 के अध्यक्ष डा0 महेश बंसल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य लोग आदि उपस्थित रहे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY