पूर्व डीजीपी बोले, UP Global Investors Summit का सबसे अधिक फायदा युवाओं को

यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट पर बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय में सूचना वार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र छात्राओं को यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के विषय में जागरूक किया गया।

0
432

लखनऊ (राज्य मुख्यालय) । : बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय (BBDU) द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) के उपलक्ष्य में शनिवार को कार्यकम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय परिसर स्थित डॉ अखिलेश दास गुप्ता आडिटोरियम में किया गया। यह कार्यक्रम बीबीडी ग्रुप की चेयरपर्सन श्रीमती अलका दास गुप्ता और बीबीडी ग्रुप के प्रेसिडेंट विराज सागर दास के मार्गदर्शन और प्रेरणा से आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ ए के मित्तल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो एस.एम.के रिज़वी, उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी डॉ विक्रम सिंह, उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग के विशेष सचिव अनुराग पटेल, जनपद लखनऊ की रोजगार अधिकारी शशि तिवारी और प्रो डॉ प्रभास पाठक ने किया। जिसमें सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग और व्यवसायिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने विभाग के अधिकारियों ने प्रजेंटेशन के माध्यम से छात्र छात्राओं से वार्ता की। जिसमें बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के शिक्षकों सहित था छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. एके मित्तल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार फरवरी में ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट की तैयारी में जुटी है। राज्य सरकार देश-विदेश के निवेशकों से मिलकर उन्हें यूपी में पैसे लगाने का न्योता दे रही है।यहां 24 करोड़ लोग हैं। मुख्य बात यह है कि अगर उत्तर प्रदेश औद्योगिकरण और विकास के पैमाने पर आगे बढ़ता है उसका लाभ न केवल प्रदेश को बल्कि भारत को भी होगा। क्योंकि बड़ा प्रदेश होने के कारण भारत की प्रगति भी कहीं न कहीं उत्तर प्रदेश पर निर्भर करती है।

डीन स्टूडेंट वेलफेयर (DSW) प्रो एस.एम.के रिज़वी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने एक प्रयास किया है कि औद्योगिकरण, उत्तर प्रदेश में तेजी से आगे बढ़े। हमारे जो विभिन्न सेक्टर्स हैं, उनमें निवेश बढ़ेगा तो विकास दर भी बढ़ेगी।अगर हम चाहते हैं कि निवेश और विकास का लाभ जो अधिक पिछड़े लोग हैं और पिछड़े क्षेत्रों से आते हैं, तो निश्चित ही इस पर ध्यान देना होगा। इन क्षेत्रों की अपनी जो कुछ विशेषताएं हैं, उसको ध्यान में रखकर निवेश के प्रस्ताव होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी डॉ विक्रम सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने और उन्हें इसे मेगा इवेंट से होने वाले बदलाव से अवगत कराने के लिए समिट से पूर्व अभिनव पहल की है। सीएम योगी ने सरकार की रोजगारोन्मुखी योजनाओं व नीतियों से युवाओं को अवगत कराने के लिए 48 सदस्यीय टीम का गठन किया है। अबतक जनपद को 17 करोड़ निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।स्पष्ट कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का सबसे ज्यादा लाभ युवाओं को मिलेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग के विशेष सचिव अनुराग पटेल ने अवगत कराया कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डालर तक बढ़ाने के उद्देश्य से देश तथा विदेश से पूंजी निवेश आकर्षित करने के लिए आगामी 10-12 फरवरी को लखनऊ में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है।इस समिट का सबसे बड़ा लाभ हमारे युवाओं को मिलेगा। नौकरी और रोजगार के लिए दूसरे प्रदेशों की ओर पलायन के लिए हमारे युवा अब विवश नहीं होंगे।अंत में डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो एस.एम.के रिज़वी इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी को धन्यवाद व्यक्त करते हुए सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर बीबीडी के सभी छात्र छात्राएं मोजूद रहे।

LEAVE A REPLY