अलविदा सेनापति ! बेटियों ने माता-पिता का अंतिम संस्कार किया

CDS बिपिन रावत के निधन पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शोक जताया है। उन्होंने अंतिम दर्शन के बाद कहा, "देश ने एक बहादुर सैनानी और एक योग्य सेनापति को खोया है। ये ऐसी क्षति है जिसकी भरपाई करना मुश्किल है। मैं दिवंगत आत्माओं के चरणों में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। परमात्मा उनके परिजनों को ये दुख सहने की शक्ति दें।

0
868

लखनऊ / दिल्ली ।  सीडीएस बिपिन रावत का शुक्रवार शाम 5 बजे अंतिम संस्कार किया गया। इसके पूर्व उनका व उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर उनके घर पर लाया गया। बेटियों कृतिका और तारिणी ने अपने पिता सीडीएस बिपिन रावत और मां मधुलिका रावत को मुखाग्नि दी। उन्हें 17 तोपों की सलामी और पूरे सैन्य सम्मान के साथ उन्तिम विदाई दी गई। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की बेटियां कृतिका और तारिणी ने अपने माता-पिता को श्रद्धांजलि अर्पित की।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बरार स्क्वायर श्मशान घाट पहुंचकर सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बरार स्क्वायर श्मशान घाट पहुंचकर सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने बरार स्क्वायर श्मशान घाट पहुंचकर सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि अर्पित की। भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने बरार स्क्वायर श्मशान घाट पहुंचकर CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

विभिन्न देशों के रक्षा बलों के शीर्ष अधिकारियों ने बरार स्क्वायर श्मशान घाट पहुंचकर सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि अर्पित की। सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर दोपहर करीब 3.45 बजे बरार स्क्वायर के श्मशान घाट पहुंचा। उनके काफिले के साथ सैकड़ों लोगों का हुजूम रास्ते भर दौड़ता रहा।

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने जनरल रावत को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, “यह बेहद दुखद है। वे अपने क्षेत्र में अग्रणी थे क्योंकि उन्होंने ज्वाइंट डिफेंस अप्रोच की शुरुआत की, जो यूनाइटेड किंगडम में भी अपनाई जाती है। यह सही अप्रोच है। भारत ने एक महान नेतृत्व खोया है, जो दुखद है। सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतिम दर्शन के दौरान श्रीलंका, भूटान, नेपाल और बांग्लादेश की सेनाओं के कमांडर भी पहुंचे।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत की अंतिम यात्रा में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। यहां इकट्ठा हुए लोगों ने बिपिन रावत को याद करते हुए नारे भी लगाए। यह नारे थे- जब तक सूरज-चांद रहेगा, बिपिन जी का नाम रहेगा। इसके पूर्व 2.30 बड़ोजनरल रावत का पार्थिव शरीर उनके आवास से बरार स्क्वायर श्मशान घाट के लिए निकला।

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि दी।

CDS बिपिन रावत के निधन पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शोक जताया है। उन्होंने अंतिम दर्शन के बाद कहा, “देश ने एक बहादुर सैनानी और एक योग्य सेनापति को खोया है। ये ऐसी क्षति है जिसकी भरपाई करना मुश्किल है। मैं दिवंगत आत्माओं के चरणों में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। परमात्मा उनके परिजनों को ये दुख सहने की शक्ति दें।

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता राकेश टिकैत ने CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने दिवंगत CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी। सीडीएस जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी मधुलिका रावत को गृहमंत्री अमित शाह ने घर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

वहीं ब्रिगेडिर लिद्दड़ को उनकी पत्नी व बेटी ने अंतिम विदाई दी। उनके पार्थिक शरीर के पास पहुंचते ही दोनों भावुक हो उठीं और खुद को संभाल नहीं पाईं। ब्रिगेडियर एलएस लिद्दड़ को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अंतिम विदाई दी। इससे पहले एनएसए अजीत डोभाल ने भी बरार स्क्वायर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। ब्रिगेडियर एलएस लिद्दड़ का पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में लाया गया है। सेना के अधिकारी उन्हें अंतिम विदाई दिए।

LEAVE A REPLY