भारत निर्वाचन आयोग का यूपी दौरा जारी, आगरा में की समीक्षा बैठक

भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को जनपद आगरा में  चौथी समीक्षा बैठक की। 12 जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ मतदाता सूची के पुनरीक्षण संबंधी कार्यांे की चर्चा की गयी। चुनाव आयोग ने कहा कि आगामी 17 अक्टूबर, 2023 से प्रारम्भ होेगा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाया जाएगा। 

0
375

लखनऊ:/आगरा /दिल्ली। आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों द्वारा उत्तर प्रदेश के जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ मतदाता सूची के पुनरीक्षण संबंधी कार्यांे की समीक्षा बैठक की जा रही है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद कानपुर नगर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा एवं मेरठ में 75 जनपदों के जिलाधिकारियों/जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के क्रम में सोमवार 25 सितम्बर, 2023 को जनपद आगरा में चौथी समीक्षा बैठक 12 जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ की गयी।

भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त श्री धर्मेन्द्र शर्मा एवं श्री नितेश व्यास तथा प्रधान सचिव श्री एन0एन0 बुटौलिया की अध्यक्षता में जनपद आगरा के दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के सभागार में 12 जनपदों यथा आगरा, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, फर्रूखाबाद तथा कन्नौज के जिलाधिकारियों/जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर आगामी लोक सभा निर्वाचन की तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में मतदाता सूची की तैयारियों के संबंध में चर्चा की।

बैठक में जिलाधिकारियों/जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाता सूची को शुद्ध बनाने हेतु अर्ह मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने, मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने, ई0पी0 एवं जेण्डर रेशियो सुधारने के संबंध में निर्देश दिये गये। किसी भी पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से वंचित न रह जाए, इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रयास किये जाए। 18-19 आयु वर्ग के युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने हेतु विश्वविद्यालयों, तकनीकी एवं मेडिकल कालेजों, आई0टी0आई0, पालीटेक्निक आदि शैक्षणिक संस्थाओं में विशेष कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में जिलाधिकारियों/जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये कि विगत लोकसभा व विधानसभा सामान्य निर्वाचन में कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों को चिन्हित कर वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने हेतु जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराये जायें। बैठक में यह भी निर्देश दिये गये कि राजनैतिक दलों के साथ निरन्तर बैठकें आयोजित कर मतदाता सूची को शुद्ध बनाने में उनके भी सुझाव ले लिये जाएं तथा उनके सुझावों का गुण-दोष के आधार पर परीक्षण कर कार्यान्वित करने के संबंध में भी कदम उठाये जाएं।

बैठक में भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने जिलाधिकारियों/जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि आगामी 17 अक्टूबर, 2023 से प्रारम्भ होे रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के लिए मतदाता फोटो पहचान पत्रों की समय से छपाई एवं वितरण कराये जाने की कार्ययोजना बनायी जाय। इस सम्बंध में प्राप्त सभी शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत सुनिश्चित कराया जाय।बैठक में भारत निर्वाचन आयोग की निदेशक श्रीमती दीपाली मासिरकर, सचिव श्री पवन दीवान एवं अवर सचिव श्री प्रफुल्ल अवस्थी तथा प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा के साथ अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्रीमती निधि श्रीवास्तव तथा श्री रत्नेश सिंह, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री मनीष शुक्ल द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

LEAVE A REPLY