दूरदर्शन… तहज़ीब का रंग सुनेहरा हूँ, मैं नये भारत का चेहरा हूँ

सहायक निदेशक आत्म प्रकाश मिश्र ने सुर संध्या के संचालन की शुरूआत कवि आलोक श्रीवास्तव की रचना पढ़ कर की " इतिहास का आईना हूँ, तहजीब का रंग सुनहरा हूँ। गंगा जमुना आंखें मेरी, मैं नये भारत का चेहरा हूँ ।"

1
468

लखनऊ (राज्य मुख्यालय) । भारत के लोक प्रसारक दूरदर्शन के लखनऊ केन्द्र के 49वें स्थापना दिवस के उपलक्ष में मंगलवार को दूरदर्शन केन्द्र लखनऊ के स्टूडियो में गज़लों पर आधारित संगीत कार्यक्रम सुर संध्या की रिकार्डिंग संपन्न हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षाविद एवं डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर (डॉ) मनोज दीक्षित ने कहा कि हमारी पीढ़ी सौभाग्यशाली है कि हमने दूरदर्शन को पल्लवित पुष्पित एवं बुलंदियों पर पहुंच कर इसे स्थापित होते हुए भी देखा है। प्रोफेसर दीक्षित ने कहा कि टीआरपी की चूहा दौड़ में निजी टीवी चैनलों पर अशुद्ध समाचारों की भरमार है लेकिन दूरदर्शन शुद्ध समाचारों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बनाये हुए है। उन्होंने अपने छात्र जीवन की दूरदर्शन से जुड़ी हुई यादों को साझा किया।

केन्द्राधयक्ष अनुपम स्वरूप (ibes) ने दूरदर्शन केन्द्र लखनऊ की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए बताया कि  सूचना, शिक्षा और मनोरंजन के ध्येय वाक्य को चरितार्थ करने के लिए हम समाचारों की विश्वसनीयता, शिक्षा की गुणवत्ता और मनोरंजन की मर्यादा के प्रति सचेत और संवेदनशील रहते हैं। वहीं कार्यक्रम प्रमुख अनुपम पाठक (आईबीपीएस) ने कहा कि बदलते समय में दूरदर्शन ज्यादा सतर्क एवं ज्यादा सचेत है। एक ऐसे समय में जब सूचना एवं मनोरंजन के अधिक विकल्प मौजूद हैं दूरदर्शन की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है कि हम विश्वसनीयता एवं मर्यादा के पहरुआ बन कर समाज को दिशा दें उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि दूरदर्शन अपने कर्तव्यों के प्रति पूरी तरह मुस्तैद है।

सहायक निदेशक आत्म प्रकाश मिश्र ने सुर संध्या के संचालन की शुरूआत कवि आलोक श्रीवास्तव की रचना पढ़ कर की ” इतिहास का आईना हूँ, तहजीब का रंग सुनहरा हूँ। गंगा जमुना आंखें मेरी, मैं नये भारत का चेहरा हूँ ।” उन्होंने सुर संध्या के कलाकारों गायक संगीतकार विवेक प्रकाश एवं गजल गायिका प्रभा श्रीवास्तव से चुटीले अंदाज में सवाल ओ जवाब के बीच कार्यक्रम का संचालन किया। गायक कलाकारों ने तर्ज़ लखनवी, मिर्जा ग़ालिब समेत कई नामचीन हस्तियों के कलाम सुनाकर श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया।

इससे पहले दूरदर्शन केन्द्र लखनऊ के केन्द्र अध्यक्ष अनुपम स्वरूप, कार्यक्रम प्रमुख अनुपम पाठक, सहायक निदेशक कार्यक्रम आत्म प्रकाश मिश्र, सहायक निदेशक समाचार राजीव चतुर्वेदी ने मुख्य अतिथि प्रोफेसर मनोज दीक्षित के साथ दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया। कार्यक्रम अधिकारी (समन्वय) श्याम नारायण चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम सुर संध्या का प्रसारण 27 नवम्बर को शाम 8.30 बजे दूरदर्शन उत्तर प्रदेश (DD UP) पर किया जायेगा साथ ही साथ इसे दूरदर्शन उत्तर प्रदेश के यू-ट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। श्री चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम की रिकार्डिंग  कार्यक्रम अधिकारी ज्योति भाटिया के निर्देशन में संपन्न हुई, रिकॉर्डिंग टीम में राकेश, महेश समेत कई लोग शामिल थे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY