बिहार : नीतीश कुमार मुख्यमंत्री और तेजस्वी उप मुख्यमंत्री

नीतीश और तेजस्वी ने ली सीएम और डिप्टी सीएम पद की शपथ ,रक्षाबन्धन के बाद बाकि के मंत्रियों का होगा शपथ ग्रहण ,आज ही पहली कैबिनेट की बैठक

0
1430

लखनऊ / पटना। नीतीश कुमार की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में केवल दो ही नेताओं नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.  नीतीश मंत्रिमंडल के बाकी सदस्यों का शपथ ग्रहण रक्षाबंधन के बाद होगी. बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में आठवीं बार शपथ ग्रहण करने वाले नीतीश कुमार ने शपथ लेते ही राजभवन के मंच पर ही तेजस्वी यादव को गले लगा लिया. शपथ ग्रहण के बाद मीडिया से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र हीरो कहकर सम्बोधित किया और कहा कि हम वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्हें चुनौती देने के लिए तैयार हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर हमला बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी को लेकर हमारी पार्टी के सभी नेताओं, सांसदों, विधायकों और कार्यकर्ताओं में भारी नाराजगी थी. उन्होंने मुझपर चरोर तरफ से दबाव बनाना शुरू कर दिया था कि हम बीजेपी और एनडीए गठबंधन से अलग हो जाएं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले दो महीने से मैं काफी तनाव में चल रहा था. यहां तक कि मैं मीडिया के लोगों से बात नही कर रहा था. मीडिया से बात करते हुए नीतीश ने कहा कि मैं वर्ष 2014 की स्थिति में आ चुका हूँ. उन्होंने कहा कि जरा याद कीजिए, वर्ष 2015 के चुनाव में हमारी क्या स्थिति थी. जब जेडीयू और आरजेडी ने मिलकर चुनाव लदा था. उन्होंने कहा कि तब जेडीयू ने 71 और आरजेडी ने 80 सीटें जीती थी, जबकि बीजेपी को महज ५३ सीटों से ही संतोष करना पड़ा था. अगर हम फिर से एकजुट हुए हैं तो बिहार को एकबार फिर वर्ष 2015 की स्थिति में ले जाएंगे. नीतीश कुमार ने एक बार वही बातें कहीं जो दो दिन पहले ही जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने भी कहा था. नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी के साथ जब हम 2020 का चुनाव लड़े तो हम महज 43 सीटों पर सिमट गए।

इस बीच, जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस, हम के प्रदेश दफ्तरों समेत एकमात्र निर्दलीय विधायक सुमित सिंह के घर की सरगर्मी बढ़ गई है. सूत्र बताते हैं कि नई नीतीश सरकार में मंत्रियों की संख्या और विभागों को लेकर महागठबंधन में शामिल सभी सातों घटक दलों और  एकमात्र निर्दलीय विधायक के बीच सहमति बन चुकी है. साथ ही यह भी सहमति बन गई है कि गृह विभाग का प्रभार एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास ही रहेगा. जबकि बिहार विधानसभा का अध्यक्ष कांग्रेस कोटे से होगा.
सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच बुधवार की सुबह इस बात पर सहमति बन गई थी कि आज केवल नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की और तेजस्वी यादव उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जब नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव को बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिला रहे थे तब राजभवन के राजेन्द्र मंडपम में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद तो नहीं लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी अपने परिवार के कई सदस्यों के साथ  मौजूद थी।

सूत्र बता रहे हैं कि नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के साथ कुल 35 मंत्री शामिल किये जाएंगे. जिसमें आरजेडी के 16, जेडीयू के 13, कांग्रेस के चार, हम से एक और एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. बताया जा रहा है कि वामदलों ने खुद को मंत्रिमंडल से बाहर रखने का निर्णय लिया है. जहां तक बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष का सवाल है तो फिलहाल इस पर जेडीयू ने अपना दावा नहीं छोड़ा है और जेडीयू की और से शिक्षा मंत्री रहे विजय कुमार चौधरी का नाम सामने आ रहा है. लेकिन इस बार यह पद कांग्रेस और आरजेडी छोड़ने को तैयार नहीं है. बताया जाता है कि इस मुद्दे पर गठबंधन के घटक दलों के बीच बातचीत लगातार जारी है. सूत्रों की माने तो इन्हीं कारणों को लेकर बुधवार को केवल नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के ही शपथ लेने का फैसला लिया गया है. सूत्र बता रहे हैं कि आज शपथ ग्रहण समारोह के बाद कैबिनेट की पहली बैठक का भी आयोजन किया गया है. जिसमें विधानसभा के अगले सत्र की तिथियां तय की जाएंगी।

LEAVE A REPLY