Pm

0
95

पत्र सूचना शाखा
(मुख्यमंत्री सूचना परिसर)
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0

मुख्यमंत्री ने ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के अंतर्गत एक
साथ 04 लाख से अधिक लोगों से वर्चुअल माध्यम से संवाद किया

’मोदी जी की गारंटी वैन’ हर एक नागरिक के जीवन
में सुरक्षा, समृद्धि और खुशहाली का वाहक: मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री जी के लिए ’सबका साथ-सबका विकास’
केवल एक नारा नहीं, बल्कि एक संकल्प, एक कार्य संस्कृति है

प्रदेश सरकार का लक्ष्य डबल इंजन सरकार की
लोककल्याणकारी योजनाओं से पूरे राज्य को 100 प्रतिशत संतृप्त करने का

‘मोदी जी की गारंटी वैन’ का स्थानीय लोग गाजे-बाजे के साथ स्वागत करें,
सरकार की योजनाओं से परिचित होकर लाभान्वित हों, ‘मेरी जुबानी
मेरी कहानी’ के तहत लोगों को अपने अनुभव बताएं

प्रधानमंत्री जी का आजादी के शताब्दी वर्ष 2047 तक ’विकसित भारत’ का संकल्प

लखनऊ: 12 दिसम्बर, 2023
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के लिए ’सबका साथ-सबका विकास’ केवल एक नारा नहीं है, बल्कि यह एक संकल्प है, एक कार्य संस्कृति है। विगत साढ़े 09 वर्षों में पूरे देश ने इस संकल्प को देखा, जाना और स्वीकार किया है तथा यथार्थ में बदलते देखा है। सरकार का लक्ष्य डबल इंजन सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं से पूरे प्रदेश को 100 प्रतिशत संतृप्त करने का है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के अंतर्गत एक साथ 04 लाख से अधिक लोगों से वर्चुअल माध्यम से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत गांव-गांव, नगर-नगर पहुंच रही ’मोदी जी की गारंटी वैन’ हर एक नागरिक के जीवन में सुरक्षा, समृद्धि और खुशहाली का वाहक है। जिस भी गांव या नगर में ‘मोदी जी की गारंटी वैन’ पहुंचे, वहां स्थानीय लोग गाजे-बाजे के साथ इसका स्वागत करें। जिन लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है, वह ‘मोदी जी की गारंटी वैन’ के पास आएं और ’अपनी जुबानी अपनी कहानी’ सुनाएं। लोगों को अपने अनुभव बताएं, यह लोगों के लिए प्रेरणास्पद होगा।
जो लोग गांव में आवास, शौचालय, रसोई गैस सिलेण्डर, निःशुल्क राशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत की स्वास्थ्य बीमा जैसी किसी भी योजना से अब तक किन्हीं कारणों से वंचित रह गए हों, उन्हें वैन के पास लाएं और तत्काल योजना से लाभान्वित करायें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस विशेष यात्रा में ‘मेरी कहानी मेरी जुबानी’ थीम पर आधारित महत्वपूर्ण कार्यक्रम लोगों के लिए ही है। हर प्रदेशवासी ‘मोदी जी की गारन्टी वैन’ पर प्रधानमंत्री जी का संदेश सुनें। सरकार की योजनाओं से परिचित होकर लाभान्वित हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के शासनकाल में गरीब, महिला, दलित, वंचित सहित समाज के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को बिना भेदभाव के योजनाओं का लाभ मिल रहा है। वर्ष 2014 से पूर्व, सरकारी योजनाओं का लाभ चेहरा देखकर दिया जाता था। लोककल्याण के लिए योजनाएं संचालित करना भर पर्याप्त नहीं होता। आवश्यक है कि, योजना का लाभ पात्र व्यक्ति को आसानी से और समय पर मिले।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को लोककल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए प्रधानमंत्री जी द्वारा इस वर्ष जनजातीय गौरव दिवस (15 नवम्बर) को भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली से ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ प्रारम्भ की गई है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों, बुद्धिजीवी वर्ग सहित हर जागरूक नागरिक का आह्वान करते हुए कहा कि यह हम सभी की साझा जिम्मेदारी है कि सरकार की योजनाओं से वंचित अपने आसपास के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ जरूर दिलायें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार की योजनाओं से जुड़ने का अर्थ है, जीवन में खुशहाली आना। पहले जब सेक सूची बनी थी, तब केन्द्र व राज्य में डबल इंजन सरकार नहीं थी। ऐसे में आवास आदि योजनाओं से बड़ी संख्या में लोग वंचित रह गए थे। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में नए सिरे से लाभार्थियों का चयन हुआ। परिणामस्वरूप विगत साढ़े 09 वर्षों में देश मंे 12 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय बने हैं, जिसमें साढ़े 03 करोड़ अकेले उत्तर प्रदेश में हैं। गरीब के घर शौचालय बने यह कोई सोचता नहीं था।
किसानों को लागत का डेढ़ गुना एम0एस0पी0 देने का सपना प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व की सरकार में पूरा हो रहा है। 12 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त हो रहा है। अकेले उत्तर प्रदेश के 2.63 करोड़ किसान इससे लाभान्वित हो रहे हैं। देश में 04 करोड़ और प्रदेश में 55 लाख लोगों को आवास की सुविधा प्राप्त हुई है। देश में 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सालाना 05 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की गारंटी मिल रही है। प्रदेश में 10 करोड़ लोग इस योजना से जुड़े हैं। देश में 80 करोड़ लोग निःशुल्क राशन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री जी ने आजादी के शताब्दी वर्ष 2047 तक ’विकसित भारत’ का संकल्प साकार होने की परिकल्पना की है। यह स्वप्न सभी के सहयोग से सिद्ध होगा। प्रधानमंत्री जी के ’पंच प्रण’ विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में हम सभी का पथ प्रदर्शित कर रहे हैं।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव कृषि डाॅ0 देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास श्री हिमांश कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह व सूचना श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात, निदेशक सूचना श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
——-

SHARE
Previous articleसीएम CH
News Destiny of Nation ( News DON)

LEAVE A REPLY