Earth Quake : भूकंप का केंद्र था अफगानिस्तान, और हिल गया हिन्दोस्तान!

दिल्ली-एनसीआर के कुछ लोगों ने ट्विटर पर जानकारी दी कि कम से कम 20 सेकंड तक उन्होंने धरती में कंपन महसूस की। एक यूजर ने लिखा, मुझे लगा चक्कर आ रहे हैं, सिर घूम रहा था। जब मैंने छत पर लगे पंखे को देखा तो वो भी हिल रहा था।

0
407

लखनऊ / दिल्ली । दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके (Earthquake in India) महसूस किए गए हैं। भूकंप सुबह करीब पौने 10 बजे के (tremors in Delhi) करीब आया। दिल्ली-एनसीआर में लोगों को करीब 15-20 सेकंड तक धरती में कंपन महसूस हुई। जम्मू-कश्मीर में भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 5.7 मापी गई है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश में था।

भूकंप के झटके महसूस होने के बाद कई जगहों पर लोग घरों से बाहर निकल आए। दिल्ली-एनसीआर के नोएडा में भी लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए। जम्मू के कई जिलों में भी लोगों को धरती में कंपन महसूस हुई। इसी तरह कश्मीर घाटी में भी लोगों को भूकंप के झटके महसूस किए गए ।

पीएम मोदी ने ने लिया हालात का जायजा लिया और जरूरी दिशानिर्देश जारी किये कश्मीर , दिल्ली के आलावा देश के और भी इलाकों में भी 5.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को फोन कर केंद्र शासित प्रदेश में भूकंप की स्थिति की जानकारी ली है। वहीं पाकिस्तान में भी धरती हिलने से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

दिल्ली-एनसीआर के कुछ लोगों ने ट्विटर पर जानकारी दी कि कम से कम 20 सेकंड तक उन्होंने धरती में कंपन महसूस की। एक यूजर ने लिखा, मुझे लगा चक्कर आ रहे हैं, सिर घूम रहा था। जब मैंने छत पर लगे पंखे को देखा तो वो भी हिल रहा था। मैंने महसूस किया कि यह भूकंप है। नोएडा में लगभग 25-30 सेकंड के लिए जोरदार झटके महसूस किए गए।

शनिवार सुबह करीब 3.15 बजे उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भी भूकंप से लोग डरकर अपने घरों से बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि उत्तरकाशी में रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता से धरती कांपी। इससे पहले शुक्रवार को गुजरात के कच्छ जिले में भी 3.1 तीव्रता वाला भूकंप आया था।

आपको बता दें कि पिछले महीने 18 जनवरी को अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस हादसे में कई लोगों ने अपनी जान भी गंवाई थी। इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बडघिस के कादिस जिले में एक आवासीय बिल्डिंग गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई थी

LEAVE A REPLY