कोहली ने सौंवा टेस्ट खेल कर जीता विराट कैप

भारत के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में नंबर पर हैं। उन्होंने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी और 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला। 164 टेस्ट की 286 पारियों में द्रविड़ ने 52.31 के औसत से 13288 रन बनाए हैं। इ

0
342

लखनऊ / दिल्ली / चंडीगढ़ । पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए शुक्रवार (4 मार्च) का दिन बेहद ही खास रहा। इसी दिन वह अपने टेस्ट करियर का 100वां मैच खेलने उतरे। मैच से पहले विराट कोहली को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए सम्मानित भी किया गया, जो उनके लिए बेहद खास पल रहा है।.

महाली के पीसीए स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ जैसे ही विराट कोहली ने मैदान के अंदर कदम रखा, तो उन्होंने अपने लंबे करियर में एक नया मुकाम हासिल कर लिया। विराट कोहली ने जिसके बारे में कभी सोचा नहीं था आखिरकार इस चैंपियन खिलाड़ी को वो हासिल हो गया। विराट कोहली मोहाली टेस्ट (IND VS SL) में भारत की ओर से 100 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए।

विराट कोहली भारत के 12वें खिलाड़ी हैं जिन्होंने ये उपलब्धि हासिल की है। विराट ने अपने लंबे टेस्ट करियर में बहुत कुछ हासिल किया। उनके नाम 27 शतक हैं। यही नहीं वो ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड में अपने बल्ले की छाप छोड़ चुके हैं। साउथ अफ्रीका की मुश्किल पिचों पर भी कोहली ने अपना दम दिखाया है लेकिन इसके बावजूद इस दिग्गज खिलाड़ी के करियर में एक ऐसा खालीपन है जो कोहली के टैलेंट के साथ नाइंसाफी की तरह है।

मोहाली टेस्ट में टॉस के बाद टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने विराट कोहली को 100वें टेस्ट के लिए सम्मानित किया। द्रविड़ ने कोहली को स्पेशल कैप सौंपी। सम्मान के बाद कोहली भावुक भी हो गए थे।सम्मान के दौरान कोहली के साथ उनकी पत्नी और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी मौजूद रहीं। स्टेडियम में कोहली के भाई और बचपन के कोच भी मौजूद रहे। सम्मान के बाद कोहली ने पत्नी को मैदान पर ही गले लगाया और खुशी में शामिल किया।

कोच द्रविड़ ने जब कोहली को स्पेशल कैप सौंपी, तब विराट ने कहा कि ये मेरे लिए गर्व की बात है कि मुझे अपने 100वें टेस्ट की कैप अपने बचपन के हीरो से मिल रही है। मेरे पास अंडर-15 की वह तस्वीर आज भी है, जहां में आपके साथ खड़ा हूं और सिर्फ आपको ही देख रहा हूं। कोहली ने कहा कि BCCI को बहुत शुक्रिया, आज के वक्त में हम तीनों फॉर्मेट को जितना खेलते हैं और आईपीएल भी खेलते हैं, नई जेनरेशन सिर्फ यही देख सकती है कि मैंने क्रिकेट के सबसे पवित्र फॉर्मेट में 100 मैच खेले हैं।

विराट से पहले पहले सचिन, द्रविड़ और सहवाग सहित 11 भारतीय खिलाड़ी 100 टेस्ट खेल चुके हैं। सबसे ज्यादा 200 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड सचिन के नाम है। वहीं 164 टेस्ट खेलने वाले द्रविड़ इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं। भारत के लिए 200 टेस्ट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन का नाम आता है, जिन्होंने 169 टेस्ट खेले हैं। सचिन ने 1989 से 2013 के बीच 329 टेस्ट पारियों में 53.78 के औसत से 15921 रन बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 248 रन रहा है। इस दौरान उनके बल्ले से 51 शतक और 68 अर्धशतक निकले हैं। इसके अलावा सचिन ने टेस्ट में 46 विकेट भी अपने नाम किए हैं। वो टेस्ट में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

भारत के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में नंबर पर हैं। उन्होंने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी और 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला। 164 टेस्ट की 286 पारियों में द्रविड़ ने 52.31 के औसत से 13288 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 36 शतक और 63 अर्धशतक निकले हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 270 रन रहा है। द्रविड़ दुनिया के सबसे बेहतरीन टेस्ट खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने हर देश में जाकर रन बनाए हैं।

LEAVE A REPLY