काश! दादी ने कोरोना वायरस को भी शूट कर दिया होता!

देश की शूटर दादी चन्द्रा तोमर का कोविड-19 से निधन, विश्व की सबसे अधिक उम्र का शूटर होने का रिकार्ड उनके नाम है दर्ज

0
1041

लखनऊ/मेरठ। शूटर दादी के नाम से मशहूर चन्द्रो तोमर का 89 साल की उम्र में कोविड-19 से निधन हो गया। चन्द्रो तोमर को 26 अप्रैल को सांस लेने मे परेशानी होने के कारण मेरठ के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां पर टेस्ट से पता चला कि वो कोविड-19 वायरस से ग्रसित हैं। शुक्रवार को शूटर दादी चन्द्रो तोमर ने अपनी अन्तिम सांस ली। कोरोना वायरस से प्रतिदिन लगभग 3000 लोगों की देश में मृत्यु हो रही है।

चन्द्रो तोमर की भाभी प्रकाशी तोमर ने अपने ट्विटर हैंडल से जो खुद भी एक शूटर हैं, दुख व्यक्त करते हुए लिखा कि ‘चन्द्रो तुम कहां चली गई, तुम मुझे अकेला छोड़ गई’। गौरतलब है कि चन्द्रो औऱ प्रकाशी तोमर हमेशा साथ में किसी भी प्रतिस्पर्धा में भाग लेती थीं।

60 से अधिक की उम्र में शुरू किया अपना शूटिंग करियर

उत्तर प्रदेश के मेरठ के बागपत में रहने वाली शूटर दादी ने 60 साल से अधिक उम्र में अपने शूटिंग करियर की शुरूआत की थी। शूटिंग करियर में उन्होनें कई अन्तर्राष्ट्रीय मेडल अपने नाम किए और सबसे अधिक उम्र की खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड भी उनके नाम पर दर्ज है। परिवार का सहयोग ना होने के बाद भी चन्द्रो तोमर ने शूटर बनने की ठानी और शूटिंग करियर में कदम रखा।

चन्दो तोमर की कहानी पर ‘सांड की आंख’ नाम से बन चुकी है फिल्म

चन्द्रो तोमर और प्रकाशी तोमर की कहानी से प्रेरित होकर बॉलीवुड में ‘सांड की आंख’ नाम से फिल्म भी बनाई गई है। फिल्म में चन्द्रो तोमर का किरदार निभाने वाली अदाकारा भूमि पेडनेकर ने इस क्षति पर संवेदना व्यक्त करते हुए लिखा कि ‘ऐसा महसूस हो रहा है जैसे मेरी जिंदगी का एक हिस्सा चला गया। उन्होनें अपने लिए खुद रास्ता बनाया और कई लड़कियों को प्रेरित किया है।’

खेल मंत्री किरन रिज्जू ने भी शूटर दादी के निधन पर शोक जताते हुए लिखा कि ‘वो हजारों लोगों के लिए प्रेरणा थी और हमेशा रहेंगी’। कई हस्तियों ने चन्द्रो तोमर के निधन को देश की बहुत बड़ी छति बताया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

LEAVE A REPLY