मिर्जापुर में गृहमंत्री और मुख्यमंत्री का स्वागत हस्तशिल्प कला से

केंद्रीय गृह मंत्री और मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर विंध्याचल मंदिर परिसर और जीआईसी ग्राउंड में जोरदार तैयारियां चल रही हैं। मंदिर परिसर को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया है।

0
617

लखनऊ / मिर्जापुर / दिल्ली। विंध्य क्षेत्र को सावन की सौगात देने मीरजापुर आ रहे गृहमंत्री अमित शाह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काे जीआइ क्राफ्ट भेंट कर अभिनंदन किया जाएगा। यह जीआइ क्राफ्ट हस्तशिल्प हुनर का गवाह बनेगा। पद्मश्री सम्मानित जीआइ विशेषज्ञ डा. रजनीकांत ने बताया कि विंध्य कारिडोर के शिलान्यास समारोह के अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अभिनंदन के लिए काशी के मास्टर शिल्पियों द्वारा तैयार जीआइ क्राफ्ट मंडलायुक्त योगेश्वरराम मिश्र को दिया जा चुका है। इसे कैलिग्राफी विधि से लाल रेशमी धागे का प्रयोग कर एम्ब्रियोडेरी किया गया है।

इस पर मां विंध्यवासिनी का नाम लिखा है और मंदिर आकृति पर ध्वज बना है। स्मृति चिन्ह के रूप में मेटल रिपोसी क्राफ्ट में मां विंध्यवासिनी की मूर्ति बनाई गई है और मीना का प्रयोग किया गया है। यह दोनों क्राफ्ट वाराणसी व मीरजापुर की बौद्धिक संपदा में जीआइ पंजीकरण द्वारा शुमार है और विकास के नए आयाम में ऐतिहासिक अवसर पर यह अपनी भूमिका निभाने जा रहा है। मंडलायुक्त योगेश्वरराम मिश्र के दिशा-निर्देश पर इन दोनों क्राफ्ट को तैयार कराया गया है, जो गृहमंत्री व मुख्यमंत्री को भेंट किया जाएगा।

जिन व्यक्तियों को उपरोक्त दोनो स्थलों पर जाने के लिए पास जारी किया गया जाए उनका कम से कम 72 घंटे पूर्व आरटीपीसीआर टेस्ट कराना होगा। उन्होंने देवरी से विंध्याचल एवं विंध्याचल से जीआईसी मैदान तक के मार्गों की सफाई के साथ बेहतर सुरझा व्यवस्था सुनिश्चित करा लेने की बात कही। भरुहना मार्ग से सभी गाड़ियों को हटवाने को कहा। विद्युत की अनवरत आपूर्ति, जनरेटर, अतिरिक्त ट्रांसफर की व्यवस्था एवं मुख्य चिकित्साधिकारी मेडिकल व्यवस्था, एम्बुलेंस, ब्लडबैंक, आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

लोकनिर्माण विभाग की वीआईपी आगमन मार्ग की बैरीकेडिंग तथा नगर पालिका परिषद एवं जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश कमिश्नर ने दिए। नगर पालिका के द्वारा आवारा, पशुओं को पकड़कर गौशालाओं में शिफ्ट कर दें ताकि कहीं किसी प्रकार की दिक्कत न आने पाए।सूचना विभाग द्वारा होर्डिंग व स्टैंडी लगवाने के लिए सूचना मुख्यालय से सम्पर्क कर समय से लगवाने को कहा।

मंडलायुक्त ने जनसभा में बैठने की पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा। बैठक में डीआईजी जे रवींद्र गौड़, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक संजय वर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी हरिशंकर यादव, एडीएम नमामि गंगे अमरेन्द्र कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पीडी गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे मिर्जापुर। केंद्रीय गृह मंत्री के आगमन को लेकर विंध्याचल मंदिर परिसर और जीआईसी ग्राउंड में जोरदार तैयारियां चल रही हैं। मंदिर परिसर को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया है।

LEAVE A REPLY