दालचीनी, पेट को ठंडा रखने में करती है मदद

0
1471

एक रिसर्च से यह बात सामने आई है कि दालचीनी सिर्फ आपका टेस्ट ही नहींबढ़ाती, बल्कि यह आपकी बॉडी के तापमान को दो डिग्री ऊपर करके ठंडा करने औरहेल्थ को सुधारने में भी मदद करती है।

यह रिसर्च जरनल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुई है। इस दौरानशोधकर्ताओं ने सुअर पर यह अध्ययन किया और पाया कि दालचीनी स्टमक की वॉल कोसाफ करने में मदद करती है।

आरएमआईटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के प्रोफेसर कोरोश कालंतर-ज़ादेह का कहनाहै कि यह रिसर्च पिग पर की गईं। जब उन्हें कमरे के तापमान पर खिलाया गया, तो उनके पेट में कार्बन डाई ऑक्साइड गैस बढ़ गई। उनके खाने में मौजूददालचीनी ने गैस्ट्रिक एसिड के स्राव और स्टमक वॉल से पेप्सिन (पाचक रस) कोकम कर गैस को कम करने में मदद की। यही नहीं, पाचन प्रक्रीया के दौरान सुअरके पेट को ठंडा करने में भी सहयोग दिया।

शोधकर्ताओं ने एक स्वैलोएबल (निगलने योग्य) गैस सेंसर कैप्सूल औरस्मार्ट पिल्स का निर्माण किया है, जो कि पाचन का उपोत्पाद (बाइप्राडक्ट)है और प्रक्रीया को बहुमुल्य इन्साइट प्रदान करता है। यही नहीं, यह पेट कोज्यादा स्वस्थ बनाने में भी मददगार है।

कालंतर-जादेह ने आगे बताया कि, “पिग और दालचीनी पर किए गए हमारे परीक्षणसे पता लगता है कि कैसे नए निगलने योग्य गैस सेंसर कैप्सुल नई शारीरिकजानकारी देने में मदद करते हैं, जो कि हमारी डाइट और मेडिसन की समझ मेंसुधार स जुड़ी है। ये जांच करने और गैस्ट्रोइंटेस्टनल डिसॉर्डर का पतालगाने के लिए एक बहुत ही विश्वसनीय डिवाइस है।

 

LEAVE A REPLY