सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के वाहक बने भाषा विश्वविद्यालय के छात्र

भाषा विश्वविद्यालय के एनएसएस की ओर से लखनऊ के ककौली गॉव में सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सातवें दिन छात्र छात्राओं ने ककौली गांव के बुजुर्गों , बच्चों एवं लड़कियों - महिलाओं से  संवाद कर उनके स्वास्थ्य, शिक्षा, चिकित्सा एवं रोजगार के मुद्दे पर बात की साथ ही साथ  विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में बताया और उन योजनाओं से लाभान्वित होने के गुर बताये।

0
561

लखनऊ (राज्य मुख्यालय) । ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के NSS यूनिट 3 के विशेष शिविर के सातवें दिन बृहस्पतिवार को ककौली गॉव में भाषा विश्वविद्यालय के छात्र छात्राएं स्वयंसेवक की भूमिका में नजर आये उन्होंने स्वास्थ्य ,शिक्षा, रोज़गार , लैंगिक समानता एवं स्त्री सशक्तिकरण के लिए चल रहे सरकारी योजनाओं के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया।

आपको बता दें कि भाषा विश्वविद्यालय के एनएसएस यूनिट की ओर से लखनऊ के ककौली गॉव में सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सातवें दिन छात्र छात्राओं ने ककौली गांव के बुजुर्गों , बच्चों एवं लड़कियों – महिलाओं से  संवाद कर उनके स्वास्थ्य, शिक्षा, चिकित्सा एवं रोजगार के मुद्दे पर बात की साथ ही साथ  विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में बताया और उन योजनाओं से लाभान्वित होने के गुर बताये।

छात्र छात्राओं ने न्यूज डॉन (News Destiny of Nation) से अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि सात दिवसीय शिविर उनके लिए प्रेरणादायी रहा तथा समाज से जुड़ने का एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म बना।  एनएसएस (NSS) के समन्वयक डॉ.नीरज शुक्ला ने छात्रों को गांवों से जुड़ने का आव्हान किया तो वहीं यूनिट 3 के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शचींद्र शेखर ने कहा कि व्यक्ति के निर्माण से ही राष्ट्र का निर्माण संभव है। उन्होंने  छात्रों को अपने आस – पास के भौतिक , शारीरिक, आर्थिक , शैक्षणिक, सामाजिक जैसे मुद्दों से जुड़ने के लिए प्रेरित किया।

 

विशेष शिविर के समापन कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं ने स्वयंसेवक की भूमिका में भागीदारी की। विशेषकर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्र छात्राओं की भूमिका सराहनीय रही। शिविर में सक्रीय रूप से भाग लेने वाले छात्रों में अमन , मेहर जमाल , अभिषेक, छाया , नदीम ,हसन ,सत्यम एवं कैय्यूम प्रमुख तौर पर शामिल थे।

LEAVE A REPLY