Ground Breaking Ceremony 3 : 80 हज़ार करोड़ का होगा Investment, PM Modi करेंगे उद्घाटन

नाइन कम्पनी के हेल्थ केयर प्रोडक्ट सेनिटरी नैपकिन, बेबी डायपर्स, हैंड वॉष, सेनेटाइजर का स्टॉल, एडवर्ब टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा रोबोट वर्किंग और क्यूआर कोड का मॉडल प्रदर्षित किया जाएगा। एयर लिक्विड इंडिया द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन प्रोडक्ट कोसी कोटवां का मॉडल के साथ ही पीपीटी के जरिये कोविड के दौरान इसकी उपयोगिता को प्रदर्षित किया जाएगा।

0
357

लखनऊ / दिल्ली । उत्तर प्रदेश को विकास के रास्ते पर सरपट दौड़ाने के लिए योगी आदित्यनाथ  सरकार तीसरी निवेश प्रस्ताव (ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी) का भव्य आयोजन कर रही है। जिसमें 500 करोड़ से अधिक के टर्नओवर की 30 कम्पनियां कुल 43,906 करोड़ रूपए का  इनवेस्टमेंट करेंगी जबकि 100 से 499 करोड़ रूपए वाली 108 कम्पनियां  24,028 करोड़ रूपए का इनवेस्टमेंट करेंगी।  डाटा सेंटर, एग्री एंड एलाईड, आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैनुफैक्चरिंग, हैंडलूम्स एंड टेक्सटाइल, रिन्यूबल एनर्जी, एमएसएमई, हाउसिंग एंड कॉमर्षियल, हेल्थ केयर, वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक, डिफेंस एंड एयरोस्पेस फार्मास्यूटिकल एंड मेडिकल सप्लाई, एजूकेशन, डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने में किया जायेगा।

आपको बता दें कि ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी 01 का आयोजन प्रधानमंत्री  की अध्यक्षता में 29 जुलाई 2018 को हुआ था जिसमें 61,800 करोड़ से अधिक का हुआ निवेश हुआ। 81 नई परियोजनाओं की  शुरूआत हुई रिलायंस जीओ और बीएसएनएल ने पूरे प्रदेष में ऑप्टिकल केबल बिछाया वहीं अडानी पॉवर ने 765 केवी घाटमपुर-हापुड़ ट्रांसमिषन लाइन का काम कराया। पेटीएम ने अपना कैम्पस और हेडक्वार्टर बनाया, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ने मोबाइल मैनुफैक्चर हब डेवलप किया, कैंट आरओ सिस्टम ने वाटर प्यूरीफायर के मैनुफैक्चरिंग के लिए काम किया।

दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी राजधानी लखनऊ में 28 जुलाई 2019 को  आयोजित की गई इसमें भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी रही। तकरीबन 67,000 करोड़ से अधिक का निवेश हुआ। 290 परियोजनाएं  शुरू हुईं। सैमसंग ने नोएडा में मोबाइल मैनुफैक्चरिंग यूनिट शुरू किया, आईटीसी ने हरदोई में फूड प्रोसेसिंग सेंटर और वेयरहाउस शुरू किया, पेप्सिको ने मथुरा में फूड प्रोसेसिंग यूनिट शुरू किया, अडानी ग्रुप ने इंडियन ऑयल कारपोरेषन के साथ पूरे प्रदेष में पीएनजी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जौनपुर में सिस्टम स्थापित किया, अल्ट्राटेक ने प्रयागराज में सीमेंट यूनिट शुरू किया, ओमेक्स ऑटो ने रायबरेली में ऑटोमोबाइल पार्ट् मैनुफैक्चरिंग यूनिट शुरू किया, लावा इंटरनेषनल कंम्पनी ने नोएडा में मैनुफैक्चरिंग यूनिट शुरू किया, डीसीएम श्रीराम लखीमपुर खीरी में डिस्लरी स्थापित कर रहा है।

03 जून 2022 को ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी-3.0 का भव्य आयोजन होने जा रहा है। 80,000 करोड़ से अधिक निवेष की है उम्मीद, 1400 से अधिक परियोजनाओं के शुरूआत की सम्भावना है। हीरानन्दानी ग्रुप, अडानी इंटरप्राइजेज, सिफी टेक्नोलॉजी, एनटीटी ग्लोबल और एसटीटी ग्लोबल गौतमबुद्धनगर नोएडा में 19,700 करोड़ रूपए की लागत से डाटा सेंटर स्थापित करने जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने गौतमबुद्ध नगर में एक नया सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करने के लिए 2186 करोड़ का निवेश किया है।

एबी मौरी ने बेकर्स यीस्ट के निर्माण के लिए 122,300 मीट्रिक टन क्षमता का ग्रीनफील्ड प्लांट बनाने के लिए 1100 करोड़ रुपये का निवेश किया। एसएलएमजी बेवरेजेज ने यूपी में फलों के रस और पैकेज्ड पेयजल के लिए एक और बॉटलिंग लाइन स्थापित करने के लिए 1,080 करोड़ रुपये का निवेश किया है। एसीसी लिमिटेड ने पर्यावरण के अनुकूल सीमेंट ग्राइंडिंग प्लांट की स्थापना के लिए 600 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (पेटीएम) ने एक स्टार्ट अप प्रोजेक्ट (आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स) में 571 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

एंकर रिसर्च लैब्स एलएलपी ने रक्षा और एयरोस्पेस अनुप्रयोगों के लिए एक उच्च परिशुद्धता व्यापक विनिर्माण और परीक्षण परिसर की स्थापना के लिए 550 करोड़ रुपये का निवेश किया। डिक्सन टेक्नोलॉजीज मोबाइल, रेफ्रिजरेटर, एलईडी आदि के निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है।एडवर्ब टेक्नोलॉजी ने रोबोटिक्स और वेयरहाउस ऑटोमेशन के लिए 500 करोड़ का निवेश किया है। फेयर एक्सपोर्ट्स (लुलु ग्रुप) ने फूड एंड लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना के लिए 500 करोड़ का निवेश किया।

समकवांग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स ने मोबाइल केस बनाने के लिए 440 करोड़ रुपये का निवेश किया है। जेके सेम ने सीमेंट निर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए 381 करोड़ रूपए का निवेश किया। अवाडा इंडसोलर प्राइवेट लिमिटेड ने 70 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए 350 करोड़ रुपये का निवेश किया है। मेडिकल ऑक्सीजन और औद्योगिक गैस एयर सेपरेशन यूनिट की स्थापना के लिए आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स ने 300 करोड़ रुपये का निवेश किया है। शाल्विस स्पेशलिटीज ने कीटनाशकों और विशेष रसायनों के निर्माण के लिए 250 करोड़ रुपये का निवेश किया।

उद्यमियों को  लखनऊ का सादगी पूर्ण नवाबी खाना खिलाया जायेगा। देश भर से आए प्रमुख उद्यमी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ही दोपहर का भोजन करेंगे। थाली में पनीर लबाबदार, मेथी पालक, दमआलू बनारसी और गोभी अदरकी परोसा जायेगा। उत्तर प्रदेष के औद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होने वाले ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने के लिए देष के कई महत्वपूर्ण औद्योगिक घरानों के उद्योगपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में आयोजित ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होंगे। जिनके भव्य से भव्यतम स्वागत की तैयारी जोर शोर से चल रही है।

सभी उद्योगपति प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन के बाद इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ही दोपहर का भोजन करेंगे जो बहुत शाही नहीं बल्कि लखनऊ का सादगीपूर्ण और नवाबी खाना होगा। जिसे होटल ताज द्वारा बनाया जाएगा। सभी प्रमुख उद्योगपतियों को टमाटर धनिया का शोरबा सूप के रूप में और पनीर टिक्का व हरा तवा कबाब स्टार्टर के रूप में दिया जाएगा। वहीं अगर खाने की बात करें तो भोजन की थाली में पनीर लबाबदार, मिक्स वेजीटेरियन, मेथी पालक कॉर्न सब्जी, दम आलू बनारसी, गोभी अदरकी, दाल तड़का, मटर पुलाव, तंदूरी रोटी, तंदूरी पराठा, वर्की पराठा, नॉन और मिस्सी रोटी खिलाई जाएगी। वहीं डिजर्ट में शाही टिक्का, जलेबी और केसरी रबड़ी खिलाया जाएगा।

107 प्रमुख उद्योगपतियो के साथ आईएएस और पीसीएस लाइजन अधिकारी  तैनात किये गये हैं। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी जी, आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला जी, चेयरमैन हीरानन्दानी ग्रुप निरंजन हीरानन्दानी, वाइस प्रेसीडेंट एयर लिक्विड लिमिटेड मैथ्यू आईरिस, डायरेक्टर रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड अनन्थ अम्बानी के साथ ही देष और विदेष के करीब 107 प्रमुख जाने-माने उद्योगपति व उद्यमी  ब्रेकिंग सेरेमनी-3 में शामिल होने के लिए लखनऊ आ रहे हैं। जिनके स्वागत एवं सत्कार के लिए उत्तर प्रदेष सरकार ने जहां भव्य से भव्यतम व्यवस्था की है। प्रत्येक उद्योगपति के लिए आईएस और पीसीएस स्तर के लाइजन ऑफिसर की तैनाती की गई है। ताकि उद्योगपतियों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

देश भर से आए उद्योगपति व उद्यमी तीन जून को देष के सबसे शक्तिषाली नेता एवं देष के यषस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी का हिस्सा होंगे। जहां देष के यषस्वी प्रधानमंत्री जी उत्तर प्रदेष में विभिन्न क्षेत्र में स्थापित होने वाले करीब 80 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं को लोकार्पित करेंगे। वहीं प्रदर्षनी को देखेंगे। होटल ताज, हयात रिजेंसी, होटल रेनेसेंस, होटल मैरियट, होटल नोवोटेल में अतिथि रहेंगे। जिनकी व्यवस्था के लिए लाइजन ऑफिसर को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जीबीसी-3.0 में उत्तर प्रदेष के औद्योगिक विकास और रक्षा उत्पादन के आत्मनिर्भरता की  असली तस्वीर देखी जा सकती है।

ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में कम्पनियों की प्रदर्षनी लगेगी। देश के यष्स्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी-3.0 में शामिल होते हुए सबसे पहले उत्तर प्रदेष के औद्योगिक विकास और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की हकीकत को दर्शाने वाली प्रदर्शनी का निरीक्षण करेंगे। जिसके लिए इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मुख्य द्वार पर ब्रह्मोस मिसाइल का मॉडल लगाया जाएगा। वहीं हॉल में 14 प्राइवेट कम्पनियों द्वारा मॉडल प्रस्तुत किए जाएंगे। जिसमें एरॉली टेक्नोलॉजी कम्पनी के डिफंेंस इक्वीपमेंट का स्टॉल सबसे आगे होगा। जिसमें दिखाया जाएगा कि किस तरह से टाइटेनियम और निकिल सुपर एलॉयस का इस्तेमाल एयरोस्पेस, फाइटर जेट्स, कॉमर्सिसल प्लेन आदि में कियाा जा रहा है।

नाइन कम्पनी के हेल्थ केयर प्रोडक्ट सेनिटरी नैपकिन, बेबी डायपर्स, हैंड वॉष, सेनेटाइजर का स्टॉल, एडवर्ब टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा रोबोट वर्किंग और क्यूआर कोड का मॉडल प्रदर्षित किया जाएगा। एयर लिक्विड इंडिया द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन प्रोडक्ट कोसी कोटवां का मॉडल के साथ ही पीपीटी के जरिये कोविड के दौरान इसकी उपयोगिता को प्रदर्षित किया जाएगा। अडानी इंटर प्राइजेज द्वारा गंगा एक्सप्रेसवे मॉडल, नैचुरल गैस डिस्प्ले और अन्य प्रोजेक्ट के मॉडल प्रदर्षित किए जाएंगे।

हीरानन्दाननी ग्रुप द्वारा डॉटा सेंटर का मॉडल प्रदर्षित किया जाएगा। ब्रम्होस एयरोस्पेस डीआरडीओ द्वारा ब्रम्होस मिसाइल के साथ ही अन्य मिसाइल के भी मॉडल लगाए जा रहे हैं। स्टील एंड सीमेंट कम्पनी गलंट ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज, लुलु ग्रुप, ऑप्टिकल फाइबर टेक्नोलॉजी कम्पनी ओएनडीसी, टेक्सटाइल कम्पनी एनएईसी, रक्षा क्षेत्र की भारत डायनेमिक लिमिटेड, यष पक्का पेपर, हैवी अर्थ मूविंग मषीनरी कम्पनी गैनवेल प्राइवेट लिमिटेड के मॉडल लगाए जाएंगे।

प्रदर्षनी में कम्पनियों के मॉडल के साथ ही कुछ स्टार्टटअप कम्पनियों के मॉडल भी लगाए जाएंगे। जिसमें पेटीएम के फिनटेक प्रोडक्ट, पाइन लैब के फिनटेक प्रोडक्ट, एडुगोरिल्ली कम्युनिटी प्राइवेट लिमटेड के बुक, एजुकेषनल एप, फ्लैक्स आदि के मॉडल, डेंटिस्ट ऑन व्हील, स्टडी एट होम प्राइवेट लिमिटेड, अगस्ता सॉफ्टेवयर, कानपुर फ्लॉवर साइक्लिंग प्राइवेट लिमिटेड, एलसीबी फर्टीलाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड, ब्लू ओसीन स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड, टेक ईगल इन्नोवेषन प्राइवेट लिमिटेड के मॉडल लगाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY