एक लड़की ऐनी… दूध मुंहे बच्चे के साथ पति ने घर से निकाल दिया तो सड़क पर नींबू पानी बेचा फिर पुलिस अधिकारी बन कर लौटी

एनी शिवा ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘दस साल पहले मैं वर्कला शिवगिरी आने वाले लोगों को नींबू पानी और आइसक्रीम बेचा करती थी। आज मैं उसी जगह एक पुलिस उपनिरीक्षक के रूप लौटी हूं। मैं अपने अतीत से इससे अच्छा बदला कैसे ले सकती हूँ? 

0
795

लखनऊ / तिरुवनंतपुरम। कौन कहता है कि आसमान में सुराख नहीं हो सकता! एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो। इस शेर को केरल की ऐनी शिवा ने चरितार्थ कर दिखाया है कभी केरल की सड़कों पर मजबूरी में नींबू पानी और आइसक्रीम बेच कर अपना गुजारा करने वाली लड़की अब पुलिस इंस्पेक्टर के रूप में तैनात है 31 वर्षीय एनी शिवा ने अपने सपने में भी कभी नहीं सोचा होगा कि जिस जगह वो पर्यटकों को नींबू पानी पिला रही है एक दिन वो उसी एरिया की पुलिस इंस्पेक्टर बन जाएगी। 

केरला पुलिस ने उन्हें उनकी सफलता के लिए बधाई देते हुए ट्वीट किया है कि ‘वह इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास का एक मॉडल है, एक 18 वर्षीय लड़की जो अपने 6 महीने के बच्चे के साथ अपने पति और परिवार के छोड़े जाने के बाद सड़कों पर छोड़ दी गई अब 31 साल की उम्र में वर्क रुला पुलिस स्टेशन में सब इंस्पेक्टर बन गई है।

एएनआई से बातचीत के दौरान ऐनी शिवा ने बताया कि जब मुझे पता चला कि मेरी पोस्टिंग कुछ दिन पहले ही वरकुला पुलिस स्टेशन में हुई है। यह एक ऐसी जगह है जहां मैंने अपने छोटे बच्चे के साथ आंसू बहाए और तब मेरा साथ देने वाला कोई नहीं था। वर्कुला शिवगिरी आश्रम के स्कूलों में मैंने कई छोटे व्यवसायों को करने की कोशिश की जैसे नींबू पानी, आइसक्रीम से लेकर हस्तनिर्मित निर्मित शिल्प बेचना, सबकुछ फ्लॉप हो गया तब एक व्यक्ति ने मुझे सुझाव दिया और मुझे सब इंस्पेक्टर टेस्ट के लिए तैयारी करने के लिए पैसे से मदद की।

नी ने बताया कि वह हमेशा से आईपीएस ऑफिसर बनना चाहती थी, साथ ही बताया कि एफबी पर अपनी आपबीती बताने पर लोगों से जो समर्थन उन्हें मिल रहा उससे वह गर्व महसूस कर रही है और भावुक भी हैं। ऐनी ने साथ ही यह भी कहा कि तमाम बाधाओं से लड़ते हुए मैं यहां पहुंचने में सफल रही हूं, अगर अन्य महिलाओं को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए मुझ से प्रेरणा मिलती है, तो मैं खुश हूँ ।

आपको बताते चलें कि, 18 साल की ऐनी शिवा जिसकी गोद में 6 महीने का बच्चा था..एक दिन अचानक उसके पति ने उसे अपने बच्चे के साथ सड़क पर छोड़ दिया, नींबू पानी बेचा, आइसक्रीम बेची और अपने हिम्मत हौसले से सब इन्स्पेक्टर बन कर शिवा केरल के वर्कला वापस लौटीं आपको बता दें कि वर्कला वही जगह जहाँ उन्होंने दर-दर की ठोकरें खाई थीं। 

एनी शिवा ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, दस साल पहले मैं वर्कला शिवगिरी आने वाले लोगों को नींबू पानी और आइसक्रीम बेचा करती थी। आज मैं उसी जगह एक पुलिस उपनिरीक्षक के रूप लौटी हूं। मैं अपने अतीत से इससे अच्छा बदला कैसे ले सकती हूँ? 

LEAVE A REPLY