मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया नगर आयुक्त ने विडियो जारी किया और पुलिस आयुक्त ने प्रेस रिलीज , जनता ने कहा सब कुछ मानेंगे माई बाप

उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है उनमें बाराबंकी, लखनऊ, गाजियाबाद, अयोध्या, सुल्तानपुर मथुरा, सीतापुर, संभल, मुरादाबाद, शामली, बुलंदशहर, बिजनौर, सहारनपुर, अमरोहा, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, बागपत, हापुड़, मेरठ, इटावा, हमीरपुर, बलिया, जालौन, औरैया, ललितपुर व फर्रुखाबाद शामिल हैं। वहीं इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है कानपुर नगर, कन्नौज, गौतम बुद्ध नगर, फतेहपुर, कानपुर देहात, हरदोई, उन्नाव, अलीगढ़ व बांदा जैसे जिलों में रेड अलर्ट जारी हुआ है। 

1
709

लखनऊ (राज्य मुख्यालय) ।  मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों के लिए प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में अगले 3 दिनों तक तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तेज बारिश होने की संभावना है, जिसके कारण प्रदेश के कई जिलों में रेड और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों में अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना हैं। उनमें करीब दस जिलों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। आकाशीय बिजली के साथ जोरदार बारिश होगी। यहां रेड अलर्ट जारी हुआ है, वहीं 26 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

इन जिलों में जारी हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है उनमें बाराबंकी, लखनऊ, गाजियाबाद, अयोध्या, सुल्तानपुर मथुरा, सीतापुर, संभल, मुरादाबाद, शामली, बुलंदशहर, बिजनौर, सहारनपुर, अमरोहा, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, बागपत, हापुड़, मेरठ, इटावा, हमीरपुर, बलिया, जालौन, औरैया, ललितपुर व फर्रुखाबाद शामिल हैं। वहीं इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है कानपुर नगर, कन्नौज, गौतम बुद्ध नगर, फतेहपुर, कानपुर देहात, हरदोई, उन्नाव, अलीगढ़ व बांदा जैसे जिलों में रेड अलर्ट जारी हुआ है।

बच्चों की मस्ती

वहीं कल रात से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हो रही भीषण बारिश और जगह-जगह हुए जलभराव और गिरे पेड़ को लेकर नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने कहा कि भारी बारिश को देखते हुए शहर में मौजूद सभी 48 पंप स्टेशनों को चालू करा दिया गया है जलकल विभाग को पानी पंप आउट करने के लिए एक्टिवेट कर दिया गया है फायर डिपार्टमेंट की भी मदद ली जा रही है सीवेज मैनेजमेंट की टीमों को लगाया गया है इसके साथ ही उद्यान विभाग भी सक्रिय है जहां जहां पर पेड़ गिर गए हैं या बिजली के खंभे गिरे हैं उन्हें हटाया जा रहा है।

दूसरी तरफ लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है राजधानी लखनऊ में तेज हवा के साथ निरंतर भारी बारिश होने से यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है। कृपया अति आवश्यक होने पर ही घर से निकले ,भीड़भाड़ वाले इलाकों ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचे, बिजली के तार खंभों से बचकर रहें ,अपने वाहनों को सुरक्षित जगह पर खड़ा करें। विद्युत उपकरणों से दूर रहें , वाहन चलाते समय यातायात व्यवस्था बनी रहे इसके लिए धैर्य धारण करें व यातायात नियमों का पालन करें।

पुलिस कमिश्नरी लखनऊ की प्रेस रिलीज

आपको बता दें कि न्यूज डॉन ग्राउंड जीरो पर जाकर रिपोर्ट करता है लेकिन अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी समझता है इसलिए शासन प्रशासन के सलाह एवं सुझाव का पालन करता है इसीलिए उत्तर प्रदेश के मौसम विभाग, लखनऊ पुलिस कमिश्नरी के सुझाव और लखनऊ नगर निगम के आयुक्त के सुझावों को मद्देनजर रखते हुए हमारी रिपोर्टर ज़ीनत ने फोन पर आम जनता से उनकी मनःस्थिति जानने की कोशिश की।

लखनऊ के ख्वाजा मुईनुददीन चिश्ती लैंग्वेज यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट मेहर जमाल ने बताया कि बारिश की वजह से आज कोई क्लास नहीं हुई हम लोग अपने हॉस्टल में बोर हो रहे हैं लेकिन सरकारी एजेंसियों के सुझाव को मानते हुए हॉस्टल से बाहर नहीं निकले इसी यूनिवर्सिटी के डे स्कॉलर क़य्यूम अहमद ने कहा कि मैं चारबाग में रह कर पढाई करता हूँ हालांकि रात से बारिश हो रही है लेकिन सुबह मेरा मन यूनिवर्सिटी जाने का था लेकिन जिलाधिकारी महोदय के सुझाव को मानते हुए मैंने यूनिवर्सिटी नहीं जाने का फैसला किया।

ख्वाजा मुईनुददीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय लखनऊ

पिछली पहर से लगातार बारिश के कारण व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद हैं कुर्सी रोड स्थित काशी प्रसाद एंड संस ज्वैलर्स के सन्नी सोनी ने बताया कि वैसे तो बुधवार को साप्ताहिक छुट्टी होती है लेकिन बारिश और सरकारी अधिकारियों ने वृहस्पतिवार को भी छुट्टी का मौका दे दिया है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY