मेडिकल साइंस का अद्भुत चमत्कार, इंसान की सर्जरी के लिये डॉ रोबोट तैयार

IGIMS के निदेशक डॉक्टर. एनआई बिसवास और सर्जिकल गैस्ट्रोएटरो लॉजी विभाग के प्रमुख, डॉक्टर मनीष मंडल ने कहा कि अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर तैयार किए जा रहे हैं, इसमें से एक को रोबोटिक सर्जरी के निर्देशों के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है

0
2561

लखनऊ  /  पटना । Indira Gandhi Institute of Medical Sciences में जल्दी ही रोबोट सर्जरी करेंगे उसके लिए अलग ऑपरेशन थिएटर तैयार किया जा रहा है। पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में जल्द ही रोबोट सर्जरी करते नजर आएंगे, अस्पताल में जल्दी रोबोटिक सर्जरी की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इस बात की जानकारी IGIMS के निदेशक डॉक्टर बिसवास ने दी है।

डॉ बिस्वास ने कहा कि अस्पताल में रोबोटिक सर्जरी के लिए एक अलग ऑपरेशन थिएटर विकसित किया जा रहा है। शनिवार को वजन घटाने में रोबोटिक सर्जरी के रोल पर एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही है, रोबोटिक सर्जरी के लिए डॉक्टरों और कर्मियों को ट्रेनिंग जाएगी।

IGIMS के निदेशक डॉक्टर. एनआई बिसवास और सर्जिकल गैस्ट्रोएटरो लॉजी विभाग के प्रमुख, डॉक्टर मनीष मंडल ने कहा कि अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर तैयार किए जा रहे हैं, इसमें से एक को रोबोटिक सर्जरी के निर्देशों के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है। यह न्यूरो सर्जरी, बाल रोग, गैस्ट्रोलॉजी जैसे सभी विभागो के लिए उपलब्ध होगा,उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में रोबोटिक सर्जरी का पहला प्रशिक्षण कुछ महीनों के भीतर डॉक्टरों और कर्मचारियों को दिया जाएगा।

एनवाई यू लैगोन मेडिकल सेंटर, यूएसए के डॉक्टर शारिक नजीर ने कहा कि  स्लिम गैस्टेक्टोमी कम समय में वजन कम करने के लिए बहुत प्रभावी हैं, यह लोगों को तेजी से ठीक होने और ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर जैसी एंड समस्याओं को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

डॉक्टर मनीष मंडल ने कहा कि बिहार में वजन बढ़ना बड़ी स्वास्थ्य समस्या है, इससे सभी उम्र के 25 से 30 फ़ीसदी लोग पीड़ित हैं । उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि स्कूली बच्चे भी इसके प्रतिकूल प्रभावों से बेफिक्र होकर तेजी से वजन बढ़ा रहे हैं मोटापा ब्लड प्रेशर, शुगर, अस्थमा, थायराइड और कई अन्य बीमारियों की समस्या का कारण बनता है। जंक फूड और शारीरिक व्यायाम की कमी खासतौर से शहरी लोगों में मोटापे के मुख्य कारण हैं।

LEAVE A REPLY