CBI के अगले DIRECTOR?

निदेशक पद की दौड़ में कई अधिकारियों का नाम शामिल है, इनमें यूपी के पुलिस महानिदेशक कुमार राजेश चंद्र और केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव VS कौमुदी और महाराष्ट्र के डीजेपी रहे सुबोध जयसवाल का नाम भी शामिल है।

0
1192

लखनऊ / दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो के नए निदेशक का चयन करने वाली समिति ने कुल 3 नामों की सूची तैयार की है। इस समिति में प्रधानमंत्री के अलावा विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एंड वी रमन भी मौजूद रहे।

निदेशक पद की दौड़ में कई अधिकारियों का नाम शामिल है, इनमें यूपी के पुलिस महानिदेशक कुमार राजेश चंद्र और केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव VS कौमुदी और महाराष्ट्र के डीजेपी रहे सुबोध जयसवाल का नाम भी शामिल है।सीबीआई के नए बॉस के लिए जल्द ही उनमें से किसी के नाम पर मुहर लग सकती है।

गौरतलब है कि इसी साल फरवरी में ऋषि कुमार शुक्ला सीबीआई डायरेक्टर पद से रिटायर हो गए, इसके बाद से यह पद अब तक खाली है। 

आपको बताते चलें कि सीबीआई डायरेक्टर के चयन के लिए 1984 से लेकर 1987 की बैच के आईपीएस ऑफिसर के नाम पर विचार होना था।यूं तो, इस दौड़ में करीब 100 आईपीएस ऑफिसर के नाम है लेकिन आखिरी दौर इनकी तीन नामों पर चर्चा हुई। सरकार इन में से किसी एक को भी सीबीआई का नया डायरेक्टर चुन सकती है।

अधिकारियों के संक्षिप्त परिचय के बारे में बात करें तो वीकेएस कौमुदी आंध्र प्रदेश के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जो होम मिनिस्टरी में स्पेशल सेक्रेट्री इंटरनल सिक्योरिटी के पद पर तैनात हैं। वहीं आरके चंद्रा 1985 बैच के बिहार आर्डर के आईपीएस अधिकारी है और अभी एसएसबी के डीजी के पद पर तैनात है। सुबोध जयसवाल 1985 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं और इस वक्त डीजीपी आई एस एफ हैं।

नियमों के मुताबिक सीबीआई निदेशक का चयन कमेटी वरिष्ठ और भ्रष्टाचार विरोधी मामलों की जांच में अनुभव के आधार पर करेगी।

LEAVE A REPLY