कैमरे की नजर में होगी पूजा अर्चना

0
684

बदायूं| मेला ककोड़ा में सुरक्षा व्यवस्था और प्रत्येक गतिविधि पर कड़ी निगरानी हेतु सम्पूर्ण मेला स्थल को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा। जिलाधिकारी पवन कुमार 07 नवम्बर को विधिवत पूजा अर्चना के साथ मेला स्थल का भूमि पूजन करेंगे। 13 नवम्बर को मेले का उद्घाटन होगा। मेले में जुआ एवं शराब के प्रयोग पर पूर्णतयः प्रतिबंध रहेगा।

सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में जिलाधिकारी पवन कुमार ने एसएसपी महेन्द्र यादव, सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ मेला आयोजन की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक कर निर्देशित किया कि मेले में वाच टावर, स्नान घाट, गोताखोरों, नावों आदि की समुचित व्यवस्था अभी से सुनिश्चित करें। सीएमओ चिकित्सा सुविधा हेतु अस्थायी चिकित्सालय, पर्याप्त दवाईयां और एम्बोलेंस की उपलब्धता बनाए रखें। मेले में गत वर्षों की भांति श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए रोडवेज तथा प्राईवेट बसें भी लगाई जाएंगी। मेले में इस बार जुआ, शराब, मांस, मदिरा पान के प्रयोग पर प्रतिबन्ध रहेगा। उन्होंने जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले में पेय जल, प्रकाश आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मेले की साफ सफाई हेतु पंचायत राज विभाग तथा स्थानीय निकायों से सफाई कर्मचारियों को लगाया जाएगा। मेले में श्रद्धालुओं के मनोरंजन के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी कराए जाएंगे।

सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से पर्याप्त पुलिस वल और घुड़सवार पुलिस की व्यवस्था की जाएगी। एनसीसी तथा एनएसएस की भी सेवाएं ली जाएंगी। स्नान करने वालों की सुरक्षा के लिए बैरीकेटिंग और उससे सम्बंधित सूचक बोर्ड भी लगाए जाएंगे।  मेले में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। जिलाधिकारी ने फूड इन्सपैक्टर से खाद्य पदार्थों की जांच भी कराने हेतु सीएमओ को निर्देशित किया है। उन्होंने आवश्यकतानुसार मार्ग-मरम्मत एवं पेचिंग कार्य तथा साइड पटरी की मरम्मत हेतु लोकनिर्माण विभाग के अभियन्ताओं को निर्देशित किया हैैैै। इस अवसर पर सीडीओ अच्छे लाल सिंह यादव, एडीएम प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव तथा एसपी सिटी अनिल कुमार यादव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

विकास प्रर्दशनी भी लगेंगी

 मेला ककोड़ा में विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बंधित विकास कार्यों की प्रर्दशनी भी लगाए जाने के साथ ही पल्स पोलियो साक्षरता, मद्य निषेध, एड्स आदि से सम्बंधित जागरूकता शिविर भी आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए आवश्यक सामान और स्थान की व्यवस्था जिला पंचायत द्वारा की जाएगी।  07 नवम्बर को मेला भूमि पूजन के बाद जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मेला स्थल पर ही तैयारियों की समीक्षा की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY