आम बजट……. हुआ ख़ास

0
598
नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अगले वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए आम बजट इस बार 1 फरवरी को पेश होगा। पिछले साल तक केंद्रीय बजट 28 या 29 फरवरी (यानी माह के अंतिम दिन) को पेश किया जाता रहा है लेकिन पिछले साल ही यह फैसला लिया गया कि आम बजट अब पहले पेश किया जाएगा। एएनआई न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताय गया है कि  इस साल आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को आएगा।  वहीं 31 जनवरी से 9 फरवरी तक संसद का बजट सत्र चलेगा।
वहीं सरकार का इरादा समूची बजट प्रक्रिया को एक अप्रैल को नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले पूरी करने का है, ताकि बजट प्रस्तावों को नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही अमल में लाया जा सके। बजट में विभिन्न मंत्रालयों के खर्च को योजना और गैर-योजना बजट के तौर पर दिखाये जाने की व्यवस्था को भी समाप्त किये जाने का प्रस्ताव है। साथ ही अपको बता दें कि इस साल रेल बजट अलग से पेश नहीं किया जाएगा।
पिछले ही साल इस बाबत फैसला ले लिया गया था कि रेल बजट को आम बजट के हिस्से के तौर पर ही पेश किया जाएगा। एएनआई न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि इस साल आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को आएगा। वहीं 31 जनवरी से 9 फरवरी तक संसद का बजट सत्र चलेगा।
 सरकार का इरादा समूची बजट प्रक्रिया को एक अप्रैल को नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले पूरी करने का है, ताकि बजट प्रस्तावों को नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही अमल में लाया जा सके। बजट में विभिन्न मंत्रालयों के खर्च को योजना और गैर-योजना बजट के तौर पर दिखाये जाने की व्यवस्था को भी समाप्त किये जाने का प्रस्ताव है। इसी के साथ बता दें कि इस साल रेल बजट अलग से पेश नहीं किया जाएगा।
पिछले ही साल इस बाबत फैसला ले लिया गया था कि रेल बजट को आम बजट के हिस्से के तौर पर ही पेश किया जाएगा। अरुण जेटली ने सितंबर में इस बाबत फैसले का ऐलान करते हुए कहा था कि विकास के मसले पर रेलवे की भूमिका अलग नहीं है| सरकार बजट की प्रक्रिया 31 मार्च से पहले खत्म करना चाहती है।

LEAVE A REPLY