यास, तू बता क्या करें क्या छोड़ दें जीने की आस!

मौसम विभाग के प्रवक्ता महापात्रा ने कहा उत्तर पश्चिम और बंगाल की खाड़ी में गंभीर चक्रवाती तूफान व्यास भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा यह उत्तर पश्चिम की तरफ मोड़ सकता है तथा इसकी तीव्रता और अधिक हो सकती है

0
1081

लखनऊ / कोलकाता। बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान यास मंगलवार को बेहद गंभीर तूफान में तब्दील हो गया चक्रवात यास तेजी से उड़ीसा के दक्षिण बालासोर के पास बढ़ रहा है चटपटी तूफान व्यास ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटीय इलाकों से टकराने से पहले ही दोनों राज्यों में जोरदार बारिश होने लगी है। बंगाल के मेदिनीपुर, बांकुड़ा ,झाड़ग्राम ,दक्षिण परगना, कोलकाता और नादिया वहीं उड़ीसा के भुवनेश्वर चंडीपुर में लगातार बारिश हो रही है।  

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार यास उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते हुए अगले कुछ घंटों के दौरान एक बहुत विकराल चक्रवर्ती तूफान में बदल सकता है मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि चक्रवर्ती तूफान पश्चिम उत्तर पश्चिमी की तरफ बढ़ेगा और फिर तेज गति से आज यानी बुधवार को सुबह उत्तरी उड़ीसा और पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचेगा बुधवार की दोपहर तक चक्रवाती तूफान के रूप में पारादीप और सागर दीपों के बीच उत्तर उड़ीसा पश्चिम बंगाल के तत्वों को पार करने का अनुमान है। 

मौसम विभाग के प्रवक्ता महापात्रा ने कहा उत्तर पश्चिम और बंगाल की खाड़ी में गंभीर चक्रवाती तूफान व्यास भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा यह उत्तर पश्चिम की तरफ मोड़ सकता है तथा इसकी तीव्रता और अधिक हो सकती है|
चक्रवाती तूफान यास की उड़ीसाा के धर्मा बंदरगाह के पास दस्तक देने की संभावना है।

जिसका असर बंगाल से लेकर बिहार- झारखंड तक देखने को मिलेगा। इसीलिए झारखंड और बिहार में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के सुबह दिए गए आखिरी अपडेट के मुताबिक चक्रवात उड़ीसा के तट से दोपहर में गुजर जाएगा इस दौरान हवाओं की गति 130 से 140 किलोमीटर प्रति घंटे होने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि उनके प्रशासन ने 9 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है वही उड़ीसा सरकार का कहना है कि उसने सुरक्षा को देखते हुए तटीय जिलों से 2लाख से अधिक लोगों को निकाला है। 

उड़ीसा में सबसे अधिक 52 और पश्चिम बंगाल में 45 एनडीआरएफ टीमों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है जरूरत पड़ने पर टीमों की संख्या और बढ़ा सकते हैं। 

LEAVE A REPLY