एक राष्ट्र एक संस्कृति एक ही धर्म! फिर भी मस्जिद में धमाके के निशान, ये है पाकिस्तान मेरी जान

इस्लामिक राष्ट्र के परेश्वर जुमे की नमाज के दौरान मस्जिद के बीचोंबीच एक जोरदार धमाका हुआ धमाका इतना तीव्र था कि इसमें 57 लोगों की मौत हो गई और 200 घायल हो गए।

0
347

लखनऊ / दिल्ली / इस्लामाबाद। पाकिस्तान में एक मस्जिद में आत्मघाती हमला हुआ है इसमें 57 लोगों की मौत हो गई और करीब 200 लोग जख्मी हो गए जानकारी के मुताबिक यह धमाका पेशावर की मस्जिद में शुक्रवार की नमाज के दौरान हुआ है। जानकारी के मुताबिक, यह धमाका कोचा रिसालदार इलाके की किस्सा ख्वानी बाजार में मौजूद मस्जिद में हुआ। धमाके की जानकारी के बाद वहां बचाव दल पहुंचा और घायल लोगों को लेडी रीडिंग हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। बचाव दल के साथ आसपास के लोगों ने भी घायलों की मदद की। घायल 50 लोगों में से 10 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि शवों को लेडी रीडिंग हॉस्पिटल लाया गया है। ये घटना कोचा रिसालदार इलाके की है पेशावर के सीसीपीओ (Capital City Police Officer) इजाज अहसान ने पुष्टि करते हुए कहा कि धमाके में एक पुलिसकर्मी की भी मौत हो गई है। लेडी रीडिंग अस्पताल के मीडिया मैनेजर आसिम खान ने कहा कि अभी तक 30 से ज्‍यादा शवों को अस्पताल में लाया गया है।

सीसीपीओ ने बताया कि शुरुआती खबरों के मुताबिक शहर के किस्सा ख्वानी बाजार में दो हमलावरों ने एक मस्जिद में घुसने की कोशिश की और वहां पहरेदारी कर रहे पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी कर दी। जिसमें एक पुलिसकर्मी मारा गया। जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया है। सीसीपीओ ने कहा कि हमले के बाद मस्जिद में लोगों को निशाना बनाया गया और वहां जोरदार धमाका हो गया। घटना के बाद से आसपास के लोग काफी दहशत में हैं।

पुलिस अधिकारी वहीद खान ने एपी को बताया कि धमाका तब हुआ, जब नमाज के लिए कोचा रिसालदार मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए लोग जमा हुए थे। प्रत्यदर्शियों में से एक शयान हैदर भी उस वक्त मस्जिद में प्रवेश कर रहे थे, जब उसमें भीषण धमाका हुआ। जिसकी वजह से वह सड़क पर जाकर गिर गए। उन्होंने बताया, ‘मैंने अपनी आंखें खोली और हर तरफ धूल और शव बिखरे पड़े थे।

पेशावर के सीसीपीओ के अकाउंट के अनुसार, घटनास्थल से सबूत इकट्ठा किए गए हैं। लेकिन धमाका किस तरह का था, ये बताना इस वक्त जल्दबाजी होगी। अफगानिस्तान की सीमा से लगते खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत की राजधानी पेशावर में विस्फोट की जिम्मेदारी किसी भी समूह ने फौरन नहीं ली है। मगर इस्लामिक स्टेट और कट्टरपंथी आतंकवादी समूह अतीत में शिया समुदाय पर घातक हमलों की ज़िम्मेदारी ले चुके हैं।

पेशावर की मस्जिद में हुए ब्लास्ट पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का बयान भी आ गया है। उन्होंने इस हमले की निंदा की है। पेशावर के सीएम महमूद खान ने भी हमले की निंदा की। उन्होंने पेशावर के IGP से इसपर डिटेल रिपोर्ट मांगी है।

इससे पहले पाकिस्तान के क्वेटा में गुरुवार को धमाका हुआ था। इसमें पुलिस अधिकारी समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी वहीं 24 लोग घायल हुए थे। यह धमाका पुलिस वैन के पास हुआ था। बाद में मिली जानकारी के मुताबिक, धमाके में दो से ढाई किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था।

पेशावर पुलिस ने इस घटना के बाद पूरे इलाके को सील कर दिया है। मौके से सबूत जुटाने की कोशिश की जा रही है। वहीं अब तक ये पता नहीं चल पाया है कि इस बड़े आतंकी हमले को किस संगठन ने अंजाम दिया है। फिलहाल पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं और अन्य जगहों पर सावधानी बरती जा रही है। फिलहाल पुलिस और सुरक्षा बल ने आसपास के इलाके को खाली करा लिया है। वहां छानबीन जारी है।

आपको बता दें कि फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। जानकारी के मुताबिक, पेशावर की पुलिस ने बताया है कि इसमें दो हमलावर शामिल थे। पहले दोनों ने मस्जिद में घुसने की कोशिश की। फिर रोके जाने पर पुलिसवाले को गोली मार दी। धमाके से पहले हुई गोलीबारी में एक पुलिसवाले की मौत हुई, वहीं अन्य जख्मी हैं।

LEAVE A REPLY