Healthy People Healthy Nation के लिए काम कर रहा NIMA

डॉ वंदना पाठक ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया उन्होंने बताया कि नीमा पिछले 72 वर्षों से देश में चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए मुफ्त चिकित्सा शिविरों का अनवरत आयोजन कर रही है। उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जहाँ जागरूकता ही बचाव है ऐसे में सभी चिकित्सकों को अपनी नियमति चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के साथ ही साथ कोविड-19 के विषय में जागरूकता फ़ैलाने के लिए नियमित रूप से ऑनलाइन काउंसलिंग सेशन आयोजित करते रहना चाहिए।

0
1374

लखनऊ / कानपुर । नेशनल एंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसियेशन NIMA का 72वाँ स्थापना दिवस सोमवार को ऑनलाइन कांफ्रेसिंग के माध्यम से नीमा कानपुर द्वारा आयोजित किया गया। इस अवसर पर नीमा कानपुर के समस्त पदाधिकारी ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े, कार्यक्रम की शुरुआत वरिष्ठ आयुर्वेदाचार्य, समाजसेविका एवं सचिव नीमा, वूमेन फोरम डॉ वंदना पाठक ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

उन्होंने बताया कि नीमा पिछले 72 वर्षों से देश में चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए मुफ्त चिकित्सा शिविरों का अनवरत आयोजन कर रही है। उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जहाँ जागरूकता ही बचाव है ऐसे में सभी चिकित्सकों को अपनी नियमति चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के साथ ही साथ कोविड-19 के विषय में जागरूकता फ़ैलाने के लिए नियमित रूप से ऑनलाइन काउंसलिंग सेशन आयोजित करते रहना चाहिए।

NIMA वीमन फोरम की सचिव डॉ वंदना पाठक ने बताया कि नीमा ने पिछले 72 वर्षों में चिकित्सा सेवाओं के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किए हैं ऐसे में नीमा से जुड़े सभी चिकित्सक धन्यवाद के पात्र हैं उन्होंने कहा कि जब कोई संस्था वर्ष भर बिना रुके कार्य करती हैं तो वर्ष के अंत में संस्था को अपनी उपलब्धियों को स्थापना दिवस के रूप में याद करने का अवसर मिलाता है।

अतिथि व्याख्यान प्रोफेसर जेएन पांडेय, नि.विभागाध्यक्ष शरीर रचना एवं पूर्व प्राचार्य, आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज ने वर्तमान में व्याप्त संक्रामक विषाणु जनित रोगों का आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति द्वारा निवारण विषय पर वक्तव्य दिया|उन्होंने कहा कि नीमा द्वारा आयोजित किए जाने वाले मुफ्त चिकित्सा शिविरों से प्रदेश एवं देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सा सेवाएं मिल सकी हैं।

आपको बताते चलें कि एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने नीमा कानपुर की कोविड-19 में कार्य कर रही टीम को सेनेटाइजर एवं मास्क उपलब्ध करवाया है इसके लिए NIMA के कोषाध्यक्ष डॉ विनय गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने ये भी बताया कि नीमा प्रधानमंत्री राहत कोष के लिए धन एकत्र कर रहा है।

इस अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता प्रो जेएन पांडये  ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए संस्था द्वारा ऑनलाइन कांफ्रेसिंग के माध्यम से स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया जाना भी सराहनीय है। अतिथि व्याख्यान डॉ निरंकार गोयल, नि.क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी कानपुर ने टेलीमेडिसिन की उपयोगिता पर बात की।

डॉ विजय दुबे ,चिकित्सा अधिकारी, संस्थापक सदस्य निमा कानपुर नीमा ने स्थापना दिवस के संदर्भ में वक्तव्य दिया। डॉ अतुल प्रताप सिंह, अध्यक्ष यूपी निमा, निर्वाचित सदस्य, सीसीआईएम नीमा संगठन के कार्यकलाप एवं गतिविधि की विस्तृत जानकारी साझा की। डॉ यूएस पांडेय, उत्तर प्रदेश महासचिव नीमा,राष्ट्रीय महासचिव नीमा, भारत ने नीमा संगठन की योजनाओं और भावी नीतियों पर के बारे में चर्चा की।

डॉ नीरजा दुबे, चिकित्सा अधिकारी ,अध्यक्ष , नीमा बोमन फोरम कानपुर ने मधुर संगीत की प्रस्तुति कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। डॉ एसके आहूजा वरिष्ठ सदस्य नीमा कानपुर ने सभी को आशीर्वचन प्रदान किए इस अवसर डॉ आरके गुप्ता, डॉ राजेश गुप्ता, डॉ नीरजा दुबे, डॉ अतुल चतुर्वेदी, डॉ मनीष यादव, डॉ मनमीत सिंह, डॉ अंजू मिश्रा सहित अन्य पदाधिकारी ने प्रतिभाग किया कार्यक्रम के अंत में डॉ एके मिश्रा, अध्यक्ष नीमा कानपुर ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

LEAVE A REPLY