LDA की नई स्कीम

0
122

लखनऊ विकास प्राधिकरण, लखनऊ
प्रेस विज्ञप्ति
एलडीएः जिन अनुभागों की ज्यादा शिकायतें,
उनके अधिकारियों की मिलेगी बैड इन्ट्री
– लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने सम्पत्ति अनुभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को कार्यशैली सुधारने की दी नसीहत
– पत्रावली गायब होने का हवाला देकर नहीं रोका जाएगा किसी भी आवंटी का काम, अफसर डुपलीकेट फाइल खोलकर करेंगे कार्यवाही
– पहले आओ-पहले पाओ योजना के अंतर्गत फ्लैटों के आवंटन व रजिस्ट्री की प्रक्रिया का किया जाएगा सरलीकरण
लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जानकीपुरम, जानकीपुरम विस्तार, प्रियदर्शिनी, अलीगंज एवं कानपुर रोड योजना की आवासीय सम्पत्तियों के सम्बंध में एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान उपाध्यक्ष ने कार्यों को बेवजह लंबित रखने पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों व कर्मचारियों को कार्यशैली सुधारने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि जन सामान्य द्वारा जिन अनुभागों की ज्यादा शिकायतें की जाएंगी, उनके विशेष कार्याधिकारी की वार्षिक गोपनीय प्रवृष्टि में बैड इन्ट्री अंकित की जाएगी।
बैठक में संज्ञान में लाया गया कि स्तर-1 एवं स्तर-2 के अधिकारियों द्वारा न ही कभी अपने अनुभागों की समीक्षा की जाती है और न ही निरीक्षण किया जाता है। जिसके कारण अनुभाग में कार्य लंबित रहता है और जन सामान्य को जनता अदालत व नागरिक सुविधा दिवस में आकर उच्चाधिकारियों से संपर्क करना पड़ता है। इस पर उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को नियमित रूप से अपने अनुभागों की समीक्षा करने के निर्देश दिये। उपाध्यक्ष ने हिदायत दी कि किसी भी सूरत में पत्रावली गायब होने का हवाला देकर आवंटी का काम न रोका जाए। ऐसे समस्त प्रकरणों में नियमानुसार डुपलीकेट फाइल खोलकर कार्यवाही प्रचलित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी विशेष कार्याधिकारी अपने अनुभागों की समीक्षा करके गायब पत्रावलियों की सूची तैयार कर लें तथा जिस स्तर पर पत्रावली गायब हुई, उसके विरूद्ध कार्यवाही की संस्तुति करें। इसी तरह सभी अधिकारी अपने अनुभागों की लंबित फाइलों की भी सूची बना लें, जिन्हें शनिवार को आयोजित होने वाले सिंगल टेबल क्लीयरेंस डे में प्रस्तुत करके निस्तारित कराया जाए।
बैठक में अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, वित्त नियंत्रक दीपक सिंह, मुख्य अभियंता ए0के0 सिंह, विशेष कार्याधिकारी राजीव कुमार, प्रिया सिंह, देवांश त्रिवेदी, मुख्य नगर नियोजक के0के0 गौतम व सहायक लेखाधिकारी विनोद श्रीवास्तव समेत अन्य सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
फ्लैटों के आवंटन व रजिस्ट्री की प्रक्रिया का होगा सरलीकरण
उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने पहले आओ-पहले पाओ योजना के अंतर्गत फ्लैटों के आवंटन व रजिस्ट्री की पूरी प्रक्रिया का सरलीकरण कराने के निर्देश दिये। इसके लिए उपाध्यक्ष ने अपर सचिव, वित्त नियंत्रक, मुख्य अभियंता, मुख्य नगर नियोजक तथा विशेष कार्याधिकारी की एक समिति का गठन किया है। यह समिति पूरी प्रक्रिया का अध्ययन करके एक सप्ताह में अपने सुझाव प्रस्तुत करेगी, जिसके आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

दो दिन में जारी होगा आवंटन पत्र
उपाध्यक्ष के संज्ञान में लाया गया कि पहले आओ-पहले पाओ योजना के अंतर्गत आॅनलाइन बुक होने वाले फ्लैटों के आवंटन की स्वीति साप्ताहिक रूप से प्राप्त की जाती है। जिसके बाद कंप्यूटर विभाग द्वारा आवंटन पत्र जारी करने की कार्यवाही की जाती है। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 15 दिन लग जाते हैं, जिससे आवंटियों में असंतोष की स्थिति उत्पन्न होती है। इस पर उपाध्यक्ष ने निर्देश दिये कि फ्लैटों के आवंटन की स्वीति प्रतिदिन प्राप्त की जाए तथा कंप्यूटर विभाग द्वारा दो दिन के अंदर आवंटन पत्र जारी किया जाए।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

एलडीए के विशेष शिविर में 36 आवंटियों ने सम्पत्ति की रजिस्ट्री करायी
– लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी के आदेश पर आवंटियों की सहूलियत के लिए लगाया गया है कैम्प
लखनऊ विकास प्राधिकरण की विभिन्न आवासीय एवं व्यवसायिक सम्पत्तियों की रजिस्ट्री के लिए प्राधिकरण कार्यालय में लगाये गये विशेष शिविर में शुक्रवार को 28 आवंटियों ने अपने पक्ष में सम्पत्ति की रजिस्ट्री निष्पादित करवायी।
अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर विभिन्न आवासीय एवं व्यवसायिक सम्पत्तियों का आवंटन किया गया है। इनमें काफी संख्या में सम्पत्तियों की रजिस्ट्री अभी तक नहीं हो पायी है। इसके लिए आवंटियों को प्राधिकरण व निबंधन कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा विशेष निबंधन शिविर लगवाया गया है। जहां प्राधिकरण व निबंधन विभाग के परस्पर सहयोग से सम्पत्तियों के निबंधन की कार्यवाही सुनिश्चित करवायी जा रही है।
उन्होंने बताया कि प्राधिकरण के नवीन भवन के कक्ष संख्या-8 में लगे निबंधन कैम्प में 36 आवंटियों की रजिस्ट्री करवायी गयी। जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना की 20, कानपुर रोड योजना की 04, शारदा नगर योजना की 01, सी0जी0 सिटी की 01, जानकीपुरम विस्तार की 03, विभिन्न अपार्टमेंट्स के फ्लैटों व व्यवसायिक सम्पत्तियां शामिल हैं। अपर सचिव ने बताया कि यह कैम्प दिनांक-28.09.2023 तक आयोजित किया जाएगा। इसमें प्राधिकरण व निबंधन विभाग के समस्त सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारी आवश्यक सुविधाओं के साथ उपस्थित रहेंगे। इससे सम्पत्तियों के निबंधन सम्बंधी दस्तावेज तैयार करने तथा उनके पंजीयन की कार्यवाही एक ही जगह हो सकेगी।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

इंदिरानगर में पांच मंजिला अवैध अपार्टमेंट, शाॅपिंग काॅम्पलेक्स व रो-हाउस भवनों को एलडीए ने किया सील
– बिल्डरों द्वारा सील तोड़कर पुनः अवैध रूप से निर्माण कार्य शुरू कराने पर एलडीए ने एफ0आई0आर दर्ज कराने के लिए भेजा पत्र
लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा शहर में अवैध निर्माण/प्लाटिंग के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देशों के क्रम में शुक्रवार को प्रवर्तन जोन-5 की टीम ने पांच मंजिला अवैध अपार्टमेंट, शाॅपिंग काॅम्पलेक्स व रो-हाउस भवनों समेत कई अवैध निर्माणों को पुनः सील किया। एलडीए द्वारा इन सभी अवैध निर्माणकर्ताओं के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के लिए सम्बंधित थानों में पत्र प्रेषित किया गया है।
प्रवर्तन जोन-5 की जोनल अधिकारी श्रद्धा चैधरी ने बताया कि अविनाश सिंह, मुन्नू व अन्य द्वारा फरीदीनगर में पिकनिक स्पाॅट रोड पर लगभग 5000 वर्गफिट क्षेत्रफल में व्यवसायिक उपयोग हेतु अवैध रूप से बेसमेंट व प्रथम तल का निर्माण कार्य कराया जा रहा था। वहीं, सिराज अहमद, मलिक फैसल व अन्य द्वारा कल्याणपुर पश्चिम के आदिल नगर में लगभग 10000 वर्गफिट क्षेत्रफल के भूखण्ड पर अवैध रूप से पांच मंजिला अपार्टमेंट का निर्माण कराया जा रहा था।
इसके अतिरिक्त अमर अग्रवाल व अन्य द्वारा इंदिरानगर के चांदन गांव में खसरा संख्या-288 पर लगभग 25 बीघा क्षेत्रफल में बिना प्राधिकरण से ले-आउट स्वीत कराये पाम पैराडाइज टाइटल नाम से अवैध कालोनी विकसित की जा रही थी। जिसके अंतर्गत वहां बड़ी संख्या में रो-हाउस भवनों का निर्माण कराया जा रहा था। इसी तरह अमर अग्रवाल व अन्य द्वारा उक्त स्थान पर लगभग 10000 वर्गफिट भूखण्ड क्षेत्रफल में तीन-तीन मंजिल के दो शाॅपिंग काॅम्पलेक्स का निर्माण कराया जा रहा था।
जोनल अधिकारी ने बताया कि प्राधिकरण से मानचित्र स्वीत कराये बिना किये गये इन अवैध निर्माणों के विरूद्ध वाद योजित करते हुए पूर्व में सीलिंग की कार्यवाही की गयी थी। वर्तमान में प्रवर्तन टीम द्वारा की गयी जांच में पाया गया कि बिल्डरों द्वारा दोबारा से निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है, जिस पर पुनः सीलिंग के आदेश पारित किये गये थे। उक्त आदेशों के अनुपालन में आज सहायक अभियंता एन0एन0 चैबे के नेतृत्व में अभियंता राजीव कुमार श्रीवास्तव, संजय मिश्रा व सुभाष शर्मा द्वारा प्राधिकरण पुलिस व स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से प्रश्नगत स्थलों को पुनः सील कर दिया गया।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
कार्य में लापरवाही पर तीन ठेकेदारों पर 2-2 लाख का जुर्माना,
अवर अभियंता को प्रतिकूल प्रवृष्टि
– लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने गोमती नगर विस्तार व सी0बी0डी0 क्षेत्र का किया औचक निरीक्षण
– उपाध्यक्ष ने सड़क गड्ढ़ा मुक्ति के कार्य का लिया जायजा, पूरी गुणवत्ता के साथ पैच वर्क कराने के दिये निर्देश
– गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-5 एवं 6 में आवासीय भू-उपयोग में व्यवसायिक निर्माण प्रचलित पाये जाने पर उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को लगायी फटकार
– अवैध निर्माण व प्राधिकरण की अर्जित भूमि पर हुये अवैध कब्जों के खिलाफ सोमवार से चलाया जाएगा विशेष अभियान
लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने शुक्रवार देर शाम गोमती नगर विस्तार व सी0बी0डी0 क्षेत्र का औचक निरीक्षण। इस दौरान वेट लैंड, नाला निर्माण व इंटरलाॅकिंग टाइल्स के कार्य में लापरवाही पाये जाने पर उपाध्यक्ष ने तीन ठेकेदारों पर 2-2 लाख का जुर्माना लगाया। वहीं, गोमती नगर विस्तार में पुलिस मुख्यालय के सामने सड़क पर गड्ढ़े मिलने पर उपाध्यक्ष ने क्षेत्र के अवर अभियंता को प्रतिकूल प्रवृष्टि दी है।
मुख्य अभियंता ए0के0 सिंह ने बताया कि उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा सर्वप्रथम गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-5 एवं 6 में कराये जा रहे सड़क गड्ढ़ा मुक्ति के कार्य का निरीक्षण किया, जिसमें कार्य संतोषजनक पाया गया। उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया पैच वर्क के अवशेष कार्यों को मौसम ठीक होते ही पूर्ण करा लिया जाए। वहीं, नाला निर्माण के कार्य में गुणवत्ता की कमी व लापरवाही मिलने पर उपाध्यक्ष ने जी0एम0 कंस्ट्रक्शन पर दो लाख रूपये का जुर्माना लगाया। इसी तरह सी0बी0डी0 क्षेत्र में किये जा रहे इंटरलाॅकिंग टाइल्स के कार्य में लापरवाही सामने आने पर उपाध्यक्ष ने कुमार कंस्ट्रक्शन पर दो लाख रूपये का जुर्माना लगाया। इसके अतिरिक्त वेट लैंड में कराये जा रहे कार्यों की प्रगति धीमी होने पर उपाध्यक्ष ने सी0एस0 कंस्ट्रक्शन पर दो लाख रूपये का जुर्माना रोपित किया है।

गुणवत्ता की जांच के लिए कमेटी गठित
उपाध्यक्ष ने इन तीनों फर्मों के अगले भुगतान पर रोक लगा दी है। साथ ही इनके द्वारा कराये जा रहे कार्यों की जांच के लिए मुख्य अभियंता, पी0आई0यू0 के प्रभारी ए0के0 सिंह सेंगर व अधिशासी अभियंता अजीत कुमार की कमेटी गठित की है। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट में कार्य की गुणवत्ता खराब मिलने पर सम्बंधित फर्मों को ब्लैकलिस्ट करने की कार्यवाही की जाएगी।

अवैध निर्माण पर अधिकारियों को फटकार
निरीक्षण के दौरान गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-5 एवं 6 में आवासीय भू-उपयोग में व्यवसायिक निर्माण प्रचलित मिलने पर उपाध्यक्ष ने सम्बंधित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी। उन्होंने जोनल अधिकारी को निर्देशित किया कि सोमवार से विशेष अभियान चलाकर इन सभी अवैध निर्माणों में सीलिंग की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाए। उपाध्यक्ष ने देखा कि क्षेत्र में कुछ लोगों द्वारा प्राधिकरण की अर्जित भूमि पर अवैध रूप से कब्जा करके बांस-बल्ली का व्यवसाय किया जा रहा है। उपाध्यक्ष ने इसके खिलाफ भी विशेष अभियान चलाकर अवैध कब्जे खाली कराने के निर्देश दिये हैं।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

दिनांक-22.09.2023
जन सम्पर्क विभाग द्वारा जनहित में प्रसारित।

LEAVE A REPLY