दिलीप कुमार 100 साल के हो जाते …गर 2021 और 22 का बर्थडे और मना लेते!

दिलीप कुमार ने अपने एक्टिंग कि शुरूआत 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से कि थी इसे बॉम्बे टॉकीज ने प्रोड्यूस किया था । करीब 5 दशक के एक्टिंग कैरियर में 65 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

0
514

लखनऊ / दिल्ली / मुंबई। काश कि ऐक्टिंग का चलता फिरता जीता जागता विश्वविद्याय अपना दो बर्थडे और मना लेते तो वो शतायु हो जाते लेेकिन कुदरत के काम में किसने दखल दिया है! लंबे समय से बीमार चल रहे दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का बुधवार की सुबह मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में निधन हो गया वो 98 साल के थे । इस खबर की पुष्टि अभिनेता और पूूर्व सांसद दिलीप कुमार के भतीजे रिहान अहमद ने की । 

जानकारी के मुताबिक बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का बुधवार को सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर निधन हो गया वो 98 साल के थे। दिलीप कुमार को सांस लेने में दिक्कत के चलते 29 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एक्टर की पत्नी श्यारा बानो पूरे समय उनके साथ थी , उन्होंने दिलीप कुमार के प्रसंशको को आश्वासन दिया था कि उनकी हालत अब स्थिर है । 

दिलीप कुमार के निधन की खबर मिलते ही देश दुनिया में उनके चाहने वालों एवं फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर छा गई है, राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है उधर बलीवुड के ऐक्टर्स ऐक्ट्रेस और सपोर्टिंग स्टाफ उनके निधन पर दुख व्यक्त कर रहे है।

आपकों बताते चलें कि दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान था। उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को हुआ था उन्हें हिंदी सिनेमा में “The first Khan” के नाम से जाना जाता हैं, हिंदी सिनेमा में मेथड एक्टिंग का क्रेडिट उन्हें ही जाता हैं। दिलीप कुमार ने अपने एक्टिंग कि शुरूआत 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से कि थी इसे बॉम्बे टॉकीज ने प्रोड्यूस किया था । करीब 5 दशक के एक्टिंग कैरियर में 65 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। 

मुगल ए आजम , देवदास ,नया दौर , राम और श्याम जैसी हिट फिल्में रही हैं। 1976 में दिलीप ने काम से 5 साल का ब्रेक लिए था । उसके बाद 1981 में उन्होने क्रांति फिल्म से वापसी की । इसके बाद वो मशाल (1984) , करमा ( 1986 ) , सौदागर (1991) जैसी फिल्में की ।आखिरी बार 1998 में वो फिल्म किला में नजर आए।

LEAVE A REPLY