एक दो दिन नहीं, मार्च में पूरे 13 दिन बैंक रहेंगे बंद। निपटा लीजिये जरूरी काम

मार्च में शिवरात्रि व‌ होली जैसे पर्व हैं ऐसे में बैंकों में छुट्टी रहेगी। बैंक में छुट्टी के चलते व्यापारियों व बैंक में नियमित जाने वाले ग्राहकों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको समय रहते ही अपने बैंक के कार्यों को निपटा लेना चाहिए

0
680

लखनऊ / मुंबई / दिल्ली । मार्च महीने में बैंकों में लंबी छुट्टियां है। उत्तर प्रदेश में 1 मार्च को शिवरात्रि के चलते बैंक बंद रहेंगे । उत्तर प्रदेश में मार्च महीने में 9 दिन बैंक बंद रहेंगे । शिवरात्रि व होली के त्यौहार के चलते मार्च महीने में बैंकों की लंबी छुट्टी है। ऐसे में मार्च महीने की बैंक छुट्टियों (Bank holiday) से पहले ही अपने काम निपटा लीजिये । वहीं बैंक में जाने से पहले छुट्टी की लिस्ट जरूर चेक लें नहीं आप को बैंक से वापस आना पड़ सकता है।

मार्च महीने में अगर आपको बैंक का कोई खास काम है तो आप पहले से ही इस काम को निपटा लें। क्योंकि, मार्च महीने में बड़ी संख्या में बैंक छुट्टियां हैं। इन छुट्टियों के चलते बैंक में कार्य प्रभावित रहेगा। ऐसे में अगर आपका बैंक की ब्रांच में जाने का कोई प्लान है तो फिर आप तत्काल इस प्लान को जमीन पर उतार कर अपने बैंक कार्यों को पूरा कर लें। आरबीआई(RBI) की ओर से जारी की गई बैंक छुट्टी (Bank holiday) की लिस्ट के तहत मार्च महीने में अन्य-अन्य जगहों को मिलाकर 13 दिन बैंक बंद रहेगी। ‌उत्तर प्रदेश में मार्च महीने में 9 दिन का बैंक अवकाश (Bank holiday) रहेगा।

मार्च में शिवरात्रि व‌ होली जैसे पर्व हैं ऐसे में बैंकों में छुट्टी रहेगी। बैंक में छुट्टी के चलते व्यापारियों व बैंक में नियमित जाने वाले ग्राहकों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको समय रहते ही अपने बैंक के कार्यों को निपटा लेना चाहिए। अगर आप समय रहते अपने बैंक के कार्य को नहीं निपटातें हैं तो आने वाले महीने में आपको बैंक की छुट्टियों (Bank holiday) के चलते दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। मार्च महीने में 13 दिन बैंक बंद रहेगी ऐसे में आपको बैंक कार्यों के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

आरबीआई (Reserve Bank of India) की ओर से जारी की गई लिस्ट के तहत देश भर में अलग-अलग जगहों पर 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आपको बैंक में काम के लिए जाने से पहले इस लिस्ट को चेक कर लेना जरूरी है, नहीं तो आप को बैंक से वापस आना पड़ेगा। बताते चलें शिवरात्रि व होली के चलते बैंकों को बंद किया गया है। हालांकि अलग-अलग प्रदेश में अलग-अलग दिन छुट्टियां रहेंगी। ‌

आपको बताते चलें कि 16 मार्च को रविवार के चलते साप्ताहिक अवकाश रहेगा 12 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है लिहाजा उत्तर प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।  जबकि 13 मार्च को रविवार के चलते साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

LEAVE A REPLY