प्रधानों से बोलीं राज्यपाल, राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिलायें

श्रीमती पटेल ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में ग्राम प्रधान भी शामिल है। उन्होेंने ग्राम प्रधानों से अपील की कि गांव के सर्वांगीण विकास के लिये कार्य करें। आपको सरकार द्वारा गंाव के विकास के लिए अनेक उपहार दिये। इसलिये केन्द्र तथा राज्य सरकार की समस्त योजनाओं को अपनी ग्राम सभा के सभी लोगों को उसका लाभ दिलायें

0
898

लखनऊ (राज्य मुख्यालय) लखनऊ विश्वविद्यालय सोमवार को राजभवन गांधी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में लखनऊ के 60 आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुविधा सम्पन्न बनाने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे आंगनबाड़ी केन्द्रों को पठन-पाठन तथा खेल-कूद सामग्री वितरित की गयी।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों को पढ़ने, बैठने, लिखने एवं खेलने की सामग्री मिलने से आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चे उत्साहपूर्वक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आयेंगे। उन्होंने कहा इस कार्यक्रम में जिन महाविद्यालयों ने हिस्सा लिया है वे सब बधाई के पात्र है।

मैडम गवर्नर ने कहा कि विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय प्रशासन से अपील की कि उनके द्वारा जिन आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुदृढ़ एवं सुविधा सम्पन्न बनाया जा रहा है, उनकी समय-समय पर मॉनटरिंग करते रहे क्योंकि हमारे भारत का भविष्य आंगनबाड़ी में पलता है। इसलिये अपने सामाजिक दायित्व को निभायें। अगर आप चाहेंगे तो परिवर्तन निश्चित रूप से हो सकता है बस हमें संकल्प लेना होगा।

श्रीमती पटेल ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में ग्राम प्रधान भी शामिल है। उन्होेंने ग्राम प्रधानों से अपील की कि गांव के सर्वांगीण विकास के लिये कार्य करें। आपको सरकार द्वारा गंाव के विकास के लिए अनेक उपहार दिये। इसलिये केन्द्र तथा राज्य सरकार की समस्त योजनाओं को अपनी ग्राम सभा के सभी लोगों को उसका लाभ दिलायें। क्योंकि सभी योजनाएं आप सभी के माध्यम से संचालित होती हैं। कहा कि आप अपनी ग्राम सभा के कुपोषित बच्चों की देखभाल करें।

बच्चों को कुपोषण मुक्त करने में सहयोग करें और प्रयास करें कि ग्राम सभा की समस्त गर्भवती महिलाओं का प्रसव अस्पताल में ही हो। इसके लिए शत्-प्रतिशत पंजीकरण भी कराये। कहा कि आयुष्मान योजना के कार्ड अपनी ग्राम सभा के समस्त परिवारों की प्राथमिकता बनवाएं, ताकि बीमारी के समय उन्हें आर्थिक मदद मिल सके।

LEAVE A REPLY