योगी-सुशासन और विकास के दैदीप्यमान आदित्य

2017 मे जब योगी जी प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले रहें थे तो उस समय लोगों में ये भ्रम था कि एक धार्मिक आस्था में विश्वास रखनें वाले योगी जी क्या विविधता भरें प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में 23 करोड़ जनता के "आदित्य" बन पाएँगे। क्या उत्तर प्रदेश भय भूख भ्रष्टाचार मुक्त हो पाएगा ?

0
801

ठीक साढ़े तीन साल पह सपा के शासनकाल का उत्तर प्रदेश जिसनें भी देखा था उसे याद होगा कि प्रदेश में अपराध चरम पर था,भूमाफियाओ के द्वारा किसानों की गरीबों की शोषित की पीड़ित की कई हज़ार हेक्टेयर जमीन हडप ली गयी थी।

स्वाईन फ्लू, डेंगू बुखार, जापानी इंसैफलाइटिस,बदहाल चिकित्सा सेवा से हर साल लाखों लोग असमय काल के गाल में समा रहें थे,किसान आत्महत्या कर रहा था,बुंदेलखंड की जनता भुखमरी के कारण फिकारा नामक घास की रोटी खाने को मजबूर थी,बाराबंकी कुशीनगर देवरिया सहित कई जिलों में भूख से मौतें हो रही थी, वहीं तत्कालीन मुख्यमंत्री के द्वारा सैफई महोत्सव में जनता की गाढी कमाई का पैसा पानी की तरह बहा कर बर्बाद किया जा रहा था ,महिलाओं से छेड़छाड़ और बलात्कार की घटनाओं में बाढ़ सी आ गयीं थी,निघासन खीरी में थाने में ही बलातकार करके महिलाओं को मार के टांग दिया गया था और उन बलात्कारियों का मनोबल मुलायम सिंह यादव जैसे लोग ये कहकर बढ़ा रहें थे कि ‘बच्चो से गलतियाँ हो जाती हैं ‘

मथुरा के कोसीकलां और मुजफ्फरनगर के दंगो से पश्चिमी उत्तर प्रदेश जल उठा था।सैकड़ो लोगों ने अपनी जान गवायी लाखों लोग शरणार्थी कैंपों में रहने को मजबूर थे, हजारों लोग अपना घर छोडकर पलायन को मजबूर थे, पूर्वांचल के कई जिलों में आर्सेनिक युक्त पानी पीकर पता नहीं कितनी जान चली गयी थी,सपा सरकार में लखनऊ के हजरतगंज चौराहे पर पुलिस अधिकारी को गाड़ी के बोनट पर लादकर गुंडे तांडव करते थे,प्रतापगढ़ और मथुरा में दिन दहाणे पुलिस अधिकारियों की हत्या करके अपराधी खुलेआम कानून को चुनौती दे रहें थे,थानो पर अपराधियों का कब्जा था,विकास कागजों तक सीमित था,सडके कागजों पर बनती थी,प्रदेश की जनता के घरों में बिजली आना चमत्कार से कम नहीं था, भय और भूख।

भ्रष्टाचार के उस विकराल दानव के रूप को देखकर लगता था कि क्या इससे आजादी मिलेंगी ?

2017 मे जब योगी जी प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले रहें थे तो उस समय लोगों में ये भ्रम था कि एक धार्मिक आस्था में विश्वास रखनें वाले योगी जी क्या विविधता भरें प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में 23 करोड़ जनता के “आदित्य” बन पाएँगे। क्या उत्तर प्रदेश भय भूख भ्रष्टाचार मुक्त हो पाएगा ?

राजनीति की दशा और दिशा बदलने के लिए योगी आदित्यनाथजी जैसी सोच वैसी ही कर्तव्यपरायणता सत्य निष्ठा रखनें की आवश्यकता है। पिछले तीन साल में प्रदेश को सुशासन और विकास के रास्ते पर रफ्तार देने वाले योगी जी के लिए कोरोना एक गंभीर समस्या बनकर आयी पूरे देश में लाक डाउन होंने के बाद योगी जी ने प्रशासन और जन सहयोग के द्वारा लाक डाउन को सफल बनाया। प्रदेश की जनता को कोई परेशानी न हो इसके लिए जरूरी सामान की आपूर्ति के लिए होम डिलीवरी सिस्टम शुरू किया। इतने बङे प्रदेश में होम डिलीवरी सिस्टम जैसा भागीरथ प्रयास लागू कर सफल बनाना किसी आशचरय से कम नहीं है।

विकास के पथ पर अग्रसर 

आज बुंदेलखंड में डिफेंस कारीडोर बन रहा है आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे अपनी पूर्णता की ओर हैं,बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे,का कार्य प्रगति पर है,गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य तेज़ी से हो रहा है, वहीं गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना को भी साकार किया जा रहा है, प्रदेश के ज़िले और तहसील को चार लेन की सडक से जोडा जा रहा है, प्रदेश में 7एअरपोर्ट है और 11 एअरपोर्ट पर काम हो रहा है।नहरों की समय से मानक के अनुरूप सफाई हो रहीं हैं, नहरों के टेल तक पानी पहुँच रहा है, प्रदेश आज खुलें मे शौच से मुक्त हो चुका है। 

नया प्रयोग पुलिस कमिश्नरेट 

प्रदेश में लखनऊ और नोएङा में पुलिस कमिश्नरेट वयवस्था को लागू कर योगी सरकार ने सुशासन के प्रति अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति की झांकी प्रसतुत किया है। आज प्रदेश में साइबर थाने बन रहें हैं,पुलिस फोरेंसिक युनिट बन रही है। वहीं भ्रष्टाचार और अपराध के खिलाफ जीरो टालरेंस की नीति पर शत प्रतिशत अमल करते हुए अपराधियों और भ्रष्टाचारियो को जेल के अंदर पहुँचाया जा रहा है ।हजारों की संख्या में एनकाउन्टर होने से अपराध और अपराधियों की कमर टूट गयी है।

लॉकडाउन में लालन पालन 

योगी सरकार ने लाकडाउन में कोई गरीब भूखा न रहें इसके लिए कम्युनिटी किचन की शुरुआत करवायी। जिला तहसील ब्लाक, न्याय पंचायत , ग्राम पंचायत और गाँव तक गरीबों के खाने का जो बेहतर और सफल इंतजाम किया गया ये शायद विश्व का सबसे बड़ी और सबसे अनूठी मानवता की मिशाल थी।राजस्थान से 10 हज़ार छात्रो को लाना पैदल अपने घरों को जा रहें मजदूरों को बसों से उनके गंतव्य तक पहुँचाना योगी जी की संवेदनशीलता का सबसे उत्कृष्ट उदाहरण है।

योगी जी अपने पूर्वाश्रम के जन्मदाता के अंत्येष्टि में न जाकर अपने अथाह पितृशोक को दबाकर प्रदेश के कल्याण को प्रदेश की जनता के दुख को दूर करने को सर्वोपरि रखते हैं, आज उत्तर प्रदेश में अपराध पूरी तरह नियंत्रण में हैं,जनता के अंदर अपराधियों का भय नहीं है, बल्कि अपराधियों के अंदर कानून का भय है,जमीन के अवैध कब्जे नगण्य हो चुके हैं और भूमाफियाओ से अवैध कब्जे की जमीन मुक्त करायी जा चुकी है।

स्वास्थ्य सुविधाएं 

आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से लेकर चिकित्सा विश्व विधालयो में डाक्टर और दवाई दोनों नियमित रूप से मिलते हैं। गोरखपुर में एम्स बनकर तैयार हो गया है, गोरखपुर और रायबरेली दोनो एम्स में ओ.पी.डी शुरू हो गयी है।आयुष्मान योजना के तहत दस लाख लोगों का बीमा कराया गया है। प्रदेश में और बेहतर चिकित्सा जनता को सुलभ हो इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा और मेडिकल कालेज खोलने की मंजूरी मिल गयी है,इस तरह जहाँ 2017 तक प्रदेश में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे ,वही अब 30 मेडिकल कॉलेज पर काम किया जा रहा है, पूर्वांचल में जुलाई अगस्त में होने वाली संक्रमित बीमारियों को शत प्रतिशत नियंत्रित किया जा चुका हैं।

गंभीर बीमारियों किडनी,हार्ट,लीवर व अन्य रोगों से ग्रसित लाखो लोगों के ईलाज के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से धनराशि भेजी जा रही है, मुख्यमंत्री राहत कोष से इलाज के लिए धनराशि भेजने के मामलें में अब तक योगी जी नं एक पर हैं, पूर्वांचल के कई जिलों में आर्सेनिक रिमूवल पलांट लगाए जा चुके हैं।

महिला सुरक्षा 

एंटी रोमियो स्कवाएड के गठन से महिलाओं से खुलेआम छेड़छाड़ के मामलों पर पूरी तरह रोक लग चुकी हैं। आज कोरोना के टैस्टिंग मे उत्तर प्रदेश पहलें स्थान पर है,कोरोना से होने वाली मृत्युदर 1.6%है,वहीं कोरोना से अब तक 70% लोग ठीक होकर घर जा चुके है,

जहाँ पहलें उत्तर प्रदेश में बिज़ली का आना दिवा स्वप्न था वहीं आज योगी सरकार में ग्रामीण क्षेत्रों में भी कम से कम 18 घंटे और शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे निर्बाध बिधुत की आपूर्ति हो रहीं हैं। 1.67 लाख गावों में बिजली पहुँच गयीं हैं, एक करोड 24 लाख से अधिक लोगों को फ्री बिजली कनेक्शन दिया गया है। मुसहर और वनटंगिया के जीवन स्तर में आमूल चूल क्रांतिकारी परिवर्तन करके योगी जी ने ये एहसास करा दिया कि दृढ़ इच्छा शक्ति के द्वारा सब कुछ संभव है।

स्थानीय रोजगार 

आज हर श्रमिक को मनरेगा का पूरा भुगतान हो रहा है, हर गरीब को शत प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण हो रहा है, योगी सरकार बनते ही 1.87करोड किसानों का 36 हज़ार करोड़ रुपए कर्ज माफ किया गया, किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों के खातें में नियमित रूप से धनराशि भेजी जा रही है,सपा बसपा की सरकारों में 29 चीनी मिलें बंद हो गयी थी,देश के किसान नेता चौधरी चरण सिंह की कर्म भूमि रमाला से चीनी मिलों के पुनरोद्धार का काम शुरू हुआ पूर्वी उत्तर प्रदेश के मुडेरवा चीनी मिलों को फिर से शुरू कराया गया, गोरखपुर के पिराइच में 5000 टी.सी.डी पेराई क्षमता की नई चीनी मिल और 27 मेगावाट का जनरेटर प्लांट का लोकार्पण योगी जी ने किया।गोरखपुर के बंद पड़े फर्टिलाइजर कारखाने (हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड) को फिर से योगी सरकार ने शुरू किया।

शिक्षा 

तो वही दूसरी तरफ गरीब के बच्चो को भी अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए काया कल्प योजना के तहत प्राथमिक विद्यालय की दशा में ऐतिहासिक सुधार हुआ है, आज़ादी के 70 साल बाद गरीब के बच्चे भी डेस्क बेंच पर बैठ कर पढेंगे, प्राथमिक शिक्षा में यह क्रांतिकारी परिवर्तन हुआ है।

अगर सरकारी आकङो पर गौर करें तो 35 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर अपनें गाँव वापस आ चुके हैं, आज उन्हे उनकी योग्यता अनुसार योगी सरकार रोजगार उपलब्ध करवा रहीं हैं। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत कामगारों को उनकी रूचि के अनुसार क्षेत्र में कार्य करने के लिए पूरी किट प्रदेश सरकार मुहैया करवा रहीं हैं। प्रयागराज में भव्य कुंभ के शत प्रतिशत सफल आयोजन ने पूरे विश्व में सनातन परंपरा का जीवंत उदाहरण देखा,तो अयोध्या की देव दीपावली मे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का पौराणिक स्वरूप का प्रदेश साक्षी बना। श्री राम जन्म भूमि पर मंदिर निर्माण के पक्ष मे कोर्ट का डिसीजन आता है,केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटायी जाती है पूरे प्रदेश में कहीं भी एक दंगा तो छोडिए कोई छुटपुट घटनाएँ भी नहीं होती हैं।

कानून व्यवस्था 

केंद्र सरकार के द्वारा लाए गए कानून सी.ए.ए.और एन.आर.सी के विरोध करने वालों से सख्ती से पेश आकर योगी जी ने दिखा दिया कि प्रदेश में दंगाइयो और अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं है। आज 500 वर्षो के बाद अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर का शिलान्यास हो चुका है,मंदिर आंदोलन में गोरक्ष पीठ की तीन पीढ़ियों और योगी जी का योगदान अतुलनीय है।

आज ऐसे मुख्यमंत्री को पाकर प्रदेश के गाँव, गली मोहल्ले में ये आम जनमानस चर्चा करता है कि योगी जी जैसा ईमानदार करतवयपरायण मुख्यमंत्री मिलना सौभाग्य की बात है। योगी जी मुख्यमंत्री हैं इसलिए प्रदेश में अमन चैन कायम है।कोरोना महामारी से पूरा विश्व लड रहा है वहीं इस लड़ाई को लड़कर भी आज उत्तर प्रदेश में सुशासन और विकास दोनों प्रगति के पथ पर अग्रसर है। सुशासन युक्त और विकास युक्त उत्तर प्रदेश का सपना साकार हो रहा है। 

LEAVE A REPLY