सुबह 11 बजे तक 21 फीसद वोटिंग, कई जगहों पर मतदाताओं की लंबी कतार

0
960
उत्‍तर प्रदेश में पहले चरण के लिए 73 विधानसभा सीटों पर अब तक 21 फीसद वोटिंग हो चुकी है। हालांकि कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी की वजह से मतदान कुछ देर से शुरू हुआ है।
कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी
यूपी विधानसभा के महत्वपूर्ण चुनावों में पहले चरण के लिये आज पश्चिमी यूपी के 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं। सुबह से ही केंद्रों पर गहमागहमी शुरू हो गई थी। अलीगढ़, मथुरा और बागपत के कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी के चलते मतदान में दिक्कत आई है। सुबह 11 बजे तक इन सीटों पर कुल 21 फीसद वाेटिंग हुई है।
दमखम की परीक्षा।
मुस्लिम बहुल इलाकों में होने वाले इस चरण के मतदान में कई राजनीतिक दिग्गजों के दमखम की परीक्षा होगी। पहले चरण के चुनाव में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज जिलों में मतदान होगा।
कुछ जगहों पर देरी से शुरू हुआ मतदान।
मुजफ्फरनगर के एक मतदान केंद्र पर हंगामा होने की वजह से यहां पर मतदान शुरू होने में कुछ देरी हुई। वहीं यहां के शाहपुर स्थित प्राइमरी स्कूल के बूथ संख्या 232 पर कर्मियों की लापरवाही के चलते मतदान 20 मिनट तक रुका रहा। खतौली के जामे उल उलूम हाईस्कूल व चरथावल के आर्य कन्या इंटर कालेज के बूथ नंबर चार पर ईवीएम खराब होने के कारण आधे-आधे घंटे देरी से मतदान शुरू हो सका। बुढ़ाना के कांधला रोड पर कन्या जूनियर हाई स्कूल के पास एक बूथ पर एक प्रत्याशी के समर्थकों ने हंगामा कर दिया। पुलिस ने करीब दो सौ लोगों को भगाकर मामला शांत किया।
दो करोड़ 60 लाख मतदाता करेंगे नेताओं के भविष्य का फैसला।
पहले चरण के चुनाव में एक करोड़ 17 लाख महिलाओं समेत कुल दो करोड़ 60 लाख मतदाता कुल 839 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिये 26,822 केन्द्र बनाये गये हैं। पहले चरण में मतदाताओं की संख्या के लिहाज से गाजियाबाद का साहिबाबाद सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र है, वहीं एटा का जलेसर सबसे छोटा क्षेत्र है। आगरा दक्षिण सीट से सबसे ज्यादा 26 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं हस्तिनापुर से सबसे कम छह प्रत्याशी मैदान में हैं। राज्य में 11 फरवरी से 8 मार्च के बीच सात चरणों में मतदान होगा।

LEAVE A REPLY