उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव : प्रथम चरण 64 प्रतिशत से पास….जानिये, कितने रहे बेखबर, कितने रहे बाखबर और कितने हुए जिलाबदर

3
485

By,
Abraham MIERAGE
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में छिटपुट हिंसा के बीच चुनाव सपन्न हो गया। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम पांच बजे तक लगभग 64 प्रतिशत मतदान हुआ।

शनिवार शाम को पत्रकार वार्ता में चुनाव आयोग ने कहा कि 15 जिलों में कहीं से किसी बड़ी हिंसा या विवाद की ख़बर नहीं आई है। जिन 73 सीटों पर वोटिंग हुई उसमें सात बजे तक 64.22 फीसदी मतदान हुआ। जो आंकड़े मिले हैं, उसके मुताबिक 61 फीसदी मतदान हुआ था। हर बार की तरह इस बार भी शहरों की तुलना में गांव के मतदाताओं ने बाजी मारते हुए सबसे ज्यादा मतदान किया। 3888 कैमरों के साथ 2857 जगहों पर सीधे प्रसारण के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई थी।

……… पहले चरण में 2 लाख 96 हजार लोगों पर हुई कार्यवाही…….

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान फिलहाल शांतिपूर्ण रहा है लेकिन इससे पहले इन 15 जिलों में 2 लाख 96 हजार लोगों शांति भंग करने के आरोप में चिन्हिंत किया गया और उऩपर कार्यवाही हुई।

करीब 20 करोड़ की नगदी, 14 करोड़ की शराब और 14 करोड़ का  सोना-चांदी पकड़ा गया

चुनाव आयोग के मुताबिक पहले फेज वाले जिलों में 19.56 करोड़ की नगदी और 14 करोड़ की 4.44 लाख लीटर शराब. 96 लाख की ड्रग और 14 करोड़ का सोना और चांदी जब्त किया गया। चुनाव आयोग के मुताबिक इस दौरान 13 मामले पेड न्यूज के सामने आए, जिसमें 10 मामले कन्फर्म साबित हुए।

चुनाव के आयोग के दावों से उलट पहले चरण में कई जगह बवाल।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूवर्क कराने के चुनाव आयोग के दावे पर पहले ही चरण में सवालिया निशान लग गया है। शनिवार को 15 जिलों की जिन 73 सीटों पर मतदान हुआ उसमें कई जगहों पर मारपीट, पथराव और हंगामा हुआ।

दस बड़ी घटनायें।

1.मेरठ जिले की किठौर विधानसभा क्षेत्र से सपा प्रत्याशी और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री शाहिद मंजूर के समर्थकों और पुलिस के बीच पथराव हुआ।

2. किठौर विधानसभा के बूथ संख्या 48 पर फायरिंग।

3.किठौर विधानसभा में रालोद प्रत्याशी मतलूब गौड‍ पर जानलेवा हमला।

4.सरधना विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी संगीत सोम के गांव सलावा में बूथ पर हंगामा।

5.शामली जिले के थानाभवन विधासभा सीट से बसपा प्रत्याशी वारिश राव और सुरक्षाकर्मियों के बीच नोकझोंक।

6.मेरठ किठौर के अजराड़ा बूथ पर हंगामा।

7.हापुड़ विधानसभा सीट के 110 नंबर बूथ पर मतदान शुरू होते ही ईवीएम खराब। चुनाव देरी से शुरू हुआ।

8.मथुरा विधानसभा सीट के बूथ नंबर- 42 पर ईवीएम खराब हुई।

9.बागपत में बूथ नंबर- 119, 120 पर ईवीए खराब हुई।

10.सरधना सीट से बीजेपी उम्मीदवार संगीत सोम के भाई बूथ पर पिस्टल लेकर पहुंचे, जिसके बाद उन्हें हिरासत में लिया गया।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY