गवर्नर बोलीं, विश्वविद्यालयों में ग्राम पंचायतों के सम्मेलन कराये जाने चाहिए

रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम के आखिरी दिन की शुरुआत शोक सभा से हुई। समागम शुरू होने से पहले सभागार में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और देशभर से पहुंचे शिक्षाविदो ने दो मिनट का मौन रखकर मृतात्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।

0
487

लखनऊ / वाराणसी। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने शनिवार को वाराणसी में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम के समापन सत्र पर विश्वविद्यालयों को बेहतर शैक्षणिक संस्थान बनाने पर जोर दिया। भारत के युवाओं की ताकत को पहचानने पर जोर देते हुए उपस्थित कुलपतियों एवं शिक्षाविदों से कहा कि विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर से बेहतर शैक्षणिक माहौल मुहैया कराया जाए।

विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में लीक से हटकर नैतिक शिक्षा पर विशेष जोर देते हुए कहा कि सामाजिक कुरीतियों को दूर करने आदि के संबंध में छात्र छात्राओं को जागृत एवं जागरूक किया जाना चाहिए। स्मार्ट विलेज आदि योजना को मूर्त रूप दिए जाने पर जोर देते हुए यूनिवर्सिटियों में ग्राम प्रधानों का सम्मेलन आयोजित किए जाने पर बल दिया। इसके साथ ही पद्मश्री अवार्ड प्राप्त महानुभावो को बच्चों का प्रेरणा स्रोत बनाने के लिए बच्चों के बीच बुलाए जाने पर जोर दिया।

रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम के आखिरी दिन की शुरुआत शोक सभा से हुई। समागम शुरू होने से पहले सभागार में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और देशभर से पहुंचे शिक्षाविदो ने दो मिनट का मौन रखकर मृतात्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। कार्यक्रम से पूर्व शिंजो आबे जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी।

ज्ञात हो कि वाराणसी में 7 से 9 जुलाई 2022 तक तीन दिवसीय ‘अखिल भारतीय शिक्षा समागम – राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 – कार्यान्वयन विमर्श’ का आयोजन सम्पन्न हुआ है। जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया। इस आयोजन में प्रथम दिन एक सत्र दूसरे दिन सात सत्र तथा आज तीसरे दिन चार सत्रों में विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की गयी।

आपको बता दें कि शनिवार को स्किल डेवलपमेंट एंड एम्प्लॉयबिलिटी ,इंटरनेशनलाइज़ेशन ऑफ़ एजुकेशन , सक्सेस स्टोरीज़ एन्ड बेस्ट प्रैक्टिसेस ऑफ़ एन0ई0पी0 2020 इम्प्लीमेंटेशन तथा वैलिडिक्ट्री सेशन एंड एडाप्टेशन ऑफ़ डिक्लेयरेशन ऑन हायर एजुकेशन पर विषय विशेषज्ञों ने चर्चा की। इस दौरान इन तीनों सत्रों में राज्यपाल उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY