दैनिक जागरण के फर्जी खबर पर Press Council of India ने नोटिस जारी किया

भारतीय प्रेस परिषद (Press Council of India) ने हिन्दी समाचार पत्र दैनिक जागरण को फर्जी खबर छापने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

0
199

लखनऊ / नई दिल्ली। भारतीय प्रेस परिषद (Press Council of India) ने फर्जी समाचार प्रकाशित करने पर दैनिक जागरण के सम्पादक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। ज्ञातव्य है कि दैनिक जागरण के विभिन्न संस्करणों में दिनांक 22 अगस्त 2023 को एक खबर छापी थी जिसका शीर्षक था “भारत ने पाकिस्तान पर फिर की सर्जिकल स्ट्राइक”। पड़ताल के उपरान्त यह खबर झूठी पाई गई। इस खबर के प्रकाशन के बाद भारतीय प्रेस परिषद (Press Council of India) की अध्यक्ष  जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई ने स्वत: संज्ञान लेते हुए बृहस्पतिवार (31 अगस्त) को दैनिक जागरण के सम्पादक को फर्जी समाचार छापने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

आपको बता दें भारतीय प्रेस परिषद (Press Council of India) एक सांविधिक स्वायत्तशासी संगठन है जो प्रेस  की स्वतंत्रता की रक्षा करने व उसे बनाए रखने, जन अभिरूचि का उच्च मानक सुनिश्चित करने से और नागरिकों के अघिकारों व दायित्वों के प्रति उचित भावना उत्पन्न करने का दायित्व निभाता है।  इसकी स्थापना 4जुलाई सन् 1966 को हुई थी।

PCI का अध्यक्ष इसका प्रमुख होता है जिसे राज्यसभा के सभापति, लोकसभा अघ्यक्ष और प्रेस परिषद के सदस्यों में चुना गया एक व्यक्ति मिलकर नामजद करते हैं। परिषद के अघिकांश पत्रकार बिरादरी से होते हैं लेकिन इनमें से तीन सदस्य विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) बार काउंसिल आफ इंडिया (BCI) और साहित्य अकादमी से जुड़े होते हैं तथा पांच सदस्य राज्यसभा व लोकसभा से नामजद किए जाते हैं जिनमें राज्य सभा से दो और लोकसभा से तीन सदस्यों को नामजद किया जाता है।

प्रेस परिषद, प्रेस से प्राप्त या प्रेस के विरूद्ध प्राप्त शिकायतों पर विचार करती है। परिषद को सरकार सहित किसी समाचारपत्र, समाचार एजेंसी, सम्पादक या पत्रकार को चेतावनी दे सकती है या भर्त्सना कर सकती है या निंदा कर सकती है या किसी सम्पादक या पत्रकार के आचरण को गलत ठहरा सकती है। परिषद के निर्णय को किसी भी न्यायालय  में चुनौती नहीं दी जा सकती। इसके संविघिक दायित्वों के निर्वहन पर सरकार का किसी भी प्रकार का नियंत्रण नहीं है।

LEAVE A REPLY