पढिये, लिखिये, बोलिये और मीडिया के आसमान में छा जाईये : हेमंत तिवारी

ख्वाजा मुईनुददीन चिश्ती लैंग्वेज यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने सात दिवसीय ओरिएंटेशन प्रोग्राम के चौथे दिन मीडिया ऐंकरिग रिपोर्टिंग और मीडिया कवरेज पर कार्यक्रम आयोजित किया।

1
2036

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ख़्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने वृहस्पतिवार को मीडिया ऐंकरिग, रिपोर्टटिंग एवं मीडिया कवरेज विषय पर आनलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया।

व्याख्यान को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश राज्य मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार हेमंत तिवारी ने कहा कि पत्रकारिता में संघर्ष है तो संभावनाएं भी अपरंपार हैं उन्होंने ने कहा कि पत्रकारिता में सब कुछ तुरत फुरत होता है इसलिए आपको हर परिस्थिति में मानसिक एवं शारीरिक रूप से तैयार रहना चाहिए।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि पच्चीस तीस साल पहले मीडिया सीमित थी मीडिया का व्यापक प्रसार नहीं हुआ था इसलिए खबरों को ब्रेक करने को लेकर इतनी मारामारी नहीं थी ये दौर इंटर्नेट का है इसमें खबरें जितनी जल्दी आती हैं उतनी ही तेजी से वो बासी हो जाती हैं इसलिए बेहतर है कि आप अपने आप को समय के साथ अपडेट रखें।

उत्तर प्रदेश राज्य मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष हेमंत तिवारी

मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष ने कहा कि आप खूब पढिये जब आप खूब पढेंगे तो अच्छा लिखेंगे और जब अच्छा लिखेंगे तो आप अच्छा बोलेंगे। उन्होंने देशी विदेशी अखबारों को पढ़ने और इंटरनेशनल टीवी चैनल्स भी देखने की सलाह छात्रों को दी।

ओरिएंटेशन प्रोग्राम को संबोधित करते हुए साझी दुनिया के संपादक एवं मान्यता प्राप्त पत्रकार दीपक केएस ने इस कार्यक्रम और संविधान दिवस की समानता पर कहा कि 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है इसलिए पत्रकारिता भी संविधान की आत्मा के अनुरूप होनी चाहिए ना कि किसी पक्ष या पार्टी को प्रसन्न करने के लिए और ना ही किसी को परेशान करने के लिए।

साझी दुनिया के संपादक दीपक केएस

रिपोर्टिंग करते वक्त इमानदार संतुलन बना रहना चाहिए। उन्होंने कहा, हालांकि ये सच है कि वैचारिक आधार पर मीडिया का बंटवारा हुआ है लेकिन ये चौथे स्तंभ के वरिष्ठ लोगों की नैतिक जिम्मेदारी है कि भविष्य के नवांकुरों को सही मार्गदर्शन देकर पत्रकारिता के मिशनरी मूल्यों के प्रति अपनी जवाबदेही तय करें।

राज्य मान्यता प्राप्त पत्रकार एवं शिया आर्गनाइजर के स्टेट हेड डॉ अभिजीत सिन्हा ने स्पेशलाइज्ड रिपोर्टिंग के बारे में जानकारी दी एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोर्ट की रिपोर्टिंग बहुत ही संवेदनशीलता, अनुशासन एवं धैर्य की मांग करती है जरा सा चूकने पर आप न्यायालय की अवमानना के दोषी हो सकते हैं।

डॉ सिन्हा ने कहा कि कोर्ट की बेहतर रिपोर्टिंग करने के लिए कानून की बुनियादी जानकारी रखना जरूरी है ताकि अदालती टर्म और शब्दावलियों को समझ सकें, उन्होंने पत्रकारिता के छात्रों को इंडस्ट्री की मांग के अनुरूप अपने आप को अपडेट करने की नसीहत दी।

आपको बताते चलें कि पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा विशेष तौर पर नव प्रवेशी छात्रों के लिए एक हफ्ते का ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है जिसकी शुरुआत 23 नवंबर को विषय प्रभारी डॉ रुचिता सुजॉय चौधरी ने किया। 

कोरोना प्रोटोकॉल को मद्देनजर रखते हुए टेक्नोलॉजी के सहारे आयोजित कार्यक्रम का संचालन टीवी एवं रेडियो ऐंकर तथा ख्वाजा मुईनुददीन चिश्ती लैंग्वेज यूनिवर्सिटी के गेस्ट फैकल्टी अब्राहम मिएराज ने किया कार्यक्रम में पत्रकारिता विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर सचिन्द्र शेखर के साथ साथ शाश्वत, जायना, कय्यूम, शाहबाज, इकरा, शशांक, छाया, फराज, इरफान समेत कई छात्रों ने भाग लिया। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY