चक्रवाती तूफान की दस्तक, केरल गोवा महाराष्ट्र के तटीय इलाकों को खाली कराया जा रहा

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 17 मई को मुंबई सहित कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश होने की भी संभावना है अनुमान लगाया जा रहा है कि इस दौरान हवाओं की रफ्तार 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। 

0
1284

लखनऊ / दिल्ली। भारत के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान के दस्तक देने से राज्यों को अलर्ट कर दिया गया है केरा गुजरात गोवा और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों को खाली कराया जा रहा है आशंका है कि चक्रवात  3 दिनों तक तटीय इलाकों पर आफत मचा सकता है मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 17 मई को मुंबई सहित कुछ इलाकों में तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश होने की भी संभावना है अनुमान लगाया जा रहा है कि इस दौरान हवाओं की रफ्तार 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। 

चक्रवाती तूफान से बढ़ते खतरे को देखकर प्रधानमंत्री मोदी ने हाई लेवल मीटिंग रखी और तूफान से बचाव के लिए किए जा रहे हैं प्रबंधों का निरीक्षण किया प्रधानमंत्री मोदी ने राहत बचाव कार्य और लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने का आदेश दिया चक्रवात तौकते को देखते हुए भारत की वायु सेना भी पूरी तैयारी में हैं वायुसेना ने अपने 16 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और अट्ठारह हेलीकॉप्टर को उड़ान के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चक्रवाती तूफान तौकते मांगरोल जो कि गुजरात के वेरावल और और बंदर के बीच स्थित है से टकराएगा चक्रवर्ती तूफान के दस्तक देने से लोगों की मुसीबत और भी बढ़ गई है तूफान को देखते हुए नेशनल डिजास्टर रिश्ते को फोर्स और समुद्री इलाकों में कोस्ट गार्ड को अलर्ट पर रखा गया है साथी तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया जा रहा है मछुआरों को भी मछली पकड़ने और समुद्री तट पर ना जाने की हिदायत दी गई है। 

मुंबई के कोविड-19 से पीड़ित मरीजों को सुरक्षित जगह ले जाया जा रहा है क्योंकि आशंका है कि तूफान के तटीय इलाकों से टकराने पर अस्पताल को नुकसान हो सकता है गुजरात में भी इसके साथ ही बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स को कच्छ भारत-पाक बॉर्डर पर चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है अनुमान है कि मौके का फायदा उठाकर पाकिस्तान भारत के घुसपैठ की कोशिश कर सकता है बीएसएफ फोर्स ने बॉर्डर पर अपनी पेट्रोलिंग बढा दी है। 

LEAVE A REPLY