छात्रों ने विधान सभा में बैठ कर कार्यवाही देखी, बोले यहां आना दिव्य स्वप्न जैसा

संविधान के तीन स्तम्भ विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका है जिसमें विधायिका का एक महत्वपूर्ण स्थान है। विधानसभा में विधेयक पारित किए जाते हैं।जिससे अंतर्गत कानून व्यवस्था से लेकर जनहित के विकास के काम किए जाते हैं।

0
222

लखनऊ (राज्य मुख्यालय) । उ0प्र0 के निर्वाचन क्षेत्र संख्या-39 धनौरा, जनपद अमरोहा से विधायक राजीव तरारा ने हाल ही में हुए अपने विवाह के उपलक्ष्य में मानसून सत्र के दौरान आज नेता सदन व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, अध्यक्ष विधान सभा सतीश महाना, सभापति विधान परिषद कुँवर मानवेन्द्र सिंह, उप मुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, वित्त मंत्री सहित विधान मण्डल के सभी सदस्यों को विधानसभा की वी0आई0पी0 कैफेटेरिया में भोज का आयोजन कर आमंत्रित किया। जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना एवं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने उन्हे ओ0डी0ओ0पी0 के उपहार भेंट कर हार्दिक शुभकामनाएं व अपना आशिर्वाद दिया। कार्यक्रम में आये सभी मा0 सदस्यों ने युगल जोड़े को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए अपना आशिर्वाद दिया।

 वहीं दूसरी तरफ प्रयागराज से आए छात्र छात्राओं के एक दल ने आज विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना जी से मुलाकात करने के पहले विधानसभा की कार्यवाही देखी। साथ ही पूरी विधानसभा का भ्रमण भी किया।प्रयागराज से आए स्कूली छात्र छात्राओं के एक दल ने आज विधानसभा की कार्यवाही देखने के साथ ही पूरे विधानसभा परिसर का भ्रमण किया। इसके बाद इन छात्र छात्राओं ने विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना से बातचीत की। इस दौरान विधानसभा कार्यवाही के संचालन और इससे जुड़ी अन्य जानकारियों के बारे में सवाल किए। टैगोर पब्लिक स्कूल (प्रयागराज) के 19 सदस्यीय दल  ने कहा कि इस दौरे से उन्हें बहुत कुछ जानने और समझने का मौका मिला है। इसके अलावा इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष श्री सतीश महाना ने कहा छात्र छात्राएं अपने शहर में जाकर यूपी  विधानसभा के बारे में लोगों को बताए कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में विधायिका की बड़ी भूमिका होती है।

संविधान के तीन स्तम्भ विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका है जिसमें विधायिका का एक महत्वपूर्ण स्थान है। विधानसभा में विधेयक पारित किए जाते हैं।जिससे अंतर्गत कानून व्यवस्था से लेकर जनहित के विकास के काम किए जाते हैं। एक अन्य सवाल के जवाब मेें श्री महाना ने कहा कि विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सभी सदस्यों को अपनी बात कहने का अधिकार होता है। लेकिन कोई भी सदस्य बिना विधानसभा की नियमावली के तहत ही सदन में अपनी बात रह सकता है। छात्राओं ने विधान सभा की कार्यवाही को देखने के बाद जब विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की तो सभामंडप, एवं नवीनीकृत गैलरी आदि को देखकर इसकी सराहना की। और उन सभी छात्राओं कहा कि यहां आना हम सबके लिए एक दिवा स्वपन जैसा रहा।

LEAVE A REPLY