मदर्स डे पर Governor बोलीं, मातृत्व ईश्वरीय देन

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मदर्स डे पर कहा समाज में माता-पिता के सम्मान का भाव बढ़ाने के लिए बच्चे को बचपन से ही संस्कार दें, उन्हें बचपन से ही माँ-बाप का सम्मान और सेवा करना सिखाएं।

0
378

लखनऊ (राज्य मुख्यालय) । उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने रविवार को डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय  के घटक संस्थान आई.ई.टी. में इसके स्थापना दिवस एवं विश्व मातृ दिवस के अवसर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सभी को बधाई दी और कहा कि मातृत्व ईश्वरीय देन है।

गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने कहा 8 मार्च महिला दिवस तथा 8 मई मातृ दिवस पर प्रत्येक जिले में बड़े आयोजन किए जाने चाहिए, जिससे जन समुदाय में महिलाओं के प्रति सम्मान का भाव जागृत हो। उन्होंने उम्मीद जताई कि हम सभी केवल मातृ दिवस के अवसर पर ही माँ का सम्मान न करें, बल्कि समाज में हर माँ के प्रति यह सम्मान सदैव बनाये रखें।

उन्होंने आगे कहा कि समाज में माता-पिता के सम्मान का भाव बढ़ाने के लिए बच्चे को बचपन से ही संस्कार दें, उन्हें बचपन से ही माँ-बाप का सम्मान और सेवा करना सिखाएं।

आपको बता दें कि कार्यक्रम में झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों को पढ़ाने वाली परमार्थ संस्था की पांच छात्राओं एवं कार्यकर्ताओं का अभिनन्दन किया गया। इसके साथ ही दो अनाथ बालिकाओं, पांच महिला निर्माण मजदूर, ग्यारह आंगनवाड़ी कार्यकर्ती, आशा बहुएं एवं नर्स, दो महिला ग्राम प्रधानों को समाज के प्रति समर्पण के लिए सम्मानित किया गया।

साथ ही साथ दो स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं तथा स्वैच्छिक संस्थाओं का सम्मान व अभिनन्दन किया गया जबकि  पांच गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म निभाई गई एवं पांच शिशुओं का अन्नप्राशन किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के घटक संस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलोजी, लखनऊ के उत्तरी गेट का लोकार्पण भी किया तथा संस्थान के परिसर में बरगद का पौधा रोपण किया।

LEAVE A REPLY