सर्वाइकल कैंसर को जानें और उससे बचें : राज्यपाल

श्रीमती पटेल ने अपील की कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाये, ताकि हमारे ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को भी सर्वाइकल कैंसर के बचाव की सही जानकारी प्राप्त हो सके।

0
508

लखनऊ (राज्य मुख्यालय) । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान ( RMLIMS) में सर्वाइकल कैंसर व एच0पी0वी0 टीकाकरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल ( Governor) आनंदी बेन पटेल ने  कहा कि महिलाओं को आज के दौर में अधिक जिम्मेदारियां उठानी पड़ रही हैं इसलिए उन्हें भी अपने स्वास्थ्य और पोषण युक्त भोजन के प्रति अधिक सतर्क रहना चाहिए।

शरीर में कोई परिवर्तन या समस्या महसूस होे तो चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। इस अवसर पर लखनऊ के 17 विद्यालयों की 225 बालिकाओं का एच0पी0वी0 टीकाकरण किया गया।

श्रीमती पटेल ने अपील की कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाये, ताकि हमारे ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को भी सर्वाइकल कैंसर के बचाव की सही जानकारी प्राप्त हो सके। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों की बालिकाओं को एच0पी0वी0 टीका के लिये भी प्रेरित किया जाये। महिला होने के नाते अपने स्वास्थ्य के प्रति स्वयं जिम्मेदार बनें और समय पर वैक्सीन भी लगवाएं, जांच कराएं, इलाज कराएं।

आपको बता दें कि कार्यक्रम में गवर्नर श्रीमती पटेल ने एक पुस्तक का विमोचन किया। डॉ राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान संस्थान के छात्रों ने सर्वाइकल कैंसर की जागरूकता पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक किया नाटक की जीवंत प्रस्तुतीकरण को राज्यपाल महोदया ने सराहा।

LEAVE A REPLY