कोरोना को कुंद करने में कोविशील्ड कितनी कारगर?

इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च आईसीएमआर(ICMR) के वैज्ञानिकों ने अपने हालिया शोध में बताया है कि ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनिका की कोविशील्ड वैक्सीन ले चुके ज्यादातर लोगों में संक्रमण से सुरक्षा देने वाली एंटीबॉडीज ही नहीं पाई गई

0
829

लखनऊ / दिल्ली । भारत में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों से जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने के लिए अपील कर रहे हैं। विशेषज्ञों ने कहा है कि वैक्सीन करोना के गंभीर खतरे और मौत से बचाने में बेहद कारगर साबित हो सकती है। और वैक्सीनेशन को लेकर हाल ही में हुए एक अध्ययन में चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं। 

इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च आईसीएमआर(ICMR) के वैज्ञानिकों ने अपने हालिया शोध में बताया है कि ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनिका की कोविशील्ड वैक्सीन ले चुके ज्यादातर लोगों में संक्रमण से सुरक्षा देने वाली एंटीबॉडीज ही नहीं पाई गई है।आईसीएमआर के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन की एक और दो डोज ले चुके लोगों के ब्लड सिरम सैंपल की जांच की, लेकिन इसके परिणाम संतोषजनक नहीं पाए गए। इस अध्ययन का प्रीव्यू होना अभी बाकी है। 

इस रिपोर्ट में लोगों के बीच असमंजस की स्थिति पैदा कर दी है और लोगों के इस पर सवाल उठने लगे हैं आईसीएमआर के अध्ययन के माध्यम से वैज्ञानिकों ने कोविशील्ड वैक्सीन की केवल एक और डोज ले चुके लोगों पर अध्ययन किया। इससे वैज्ञानिकों ने पाया कि वैक्सीन की एक डोज ले चुके करीब 58 फीसदी जबकि दोनों खुराक ले चुके 16 फ़ीसदी लोगों में एंटीबॉडी ही नहीं देखी गई।

हालांकि इस संबंध में क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज विरोल में माइक्रोबायोलॉजी विभाग के पूर्व टी जैकब जॉन ने कहा है।शरीर में एंटीबॉडीज बनी ही नहीं है संभव है कि एंटीबॉडीज कम बनी हो जो फिलहाल अध्ययन में पता ना चली हो। 

वैज्ञानिकों ने अध्ययन में बताया है कि वायरस को विशेष रूप से लक्षित करके मारने और मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकने वाले न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडीज टाइटे्स भी डेल्टा वेरिएंट्स के खिलाफ कम पाए गए हैं। 

सीरम सैंपल के अध्ययन में पहली लहर का कारण बनने वाले भी वेरिएंट्स और डेल्टा वेरिएंट्स की बीच न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडीज टाइटे्स का अध्ययन किया गया। इसमें वैज्ञानिकों ने पाया कि वैक्सीन की केवल एक शॉट ले चुके लोगो मैं B1 की तुलना में डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडीज 78 फ़ीसदी जबकि 2 शॉट लेने वालों 69 फीसदी अभी तक कम पाई गई है।

LEAVE A REPLY