23 जून International Olympics Day : गया वो जमाना जब कहा जाता था, खेलोगे कूदोगे होगे खराब पढ़ोगे लिखोगे होगे नवाब! अब तो कहा जाता है, खेलो इंडिया खेलो

भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने की पात्रता  हासिल कर चुके हैं। भारतीय ओलंपिक संघ को उम्मीद है कि अभी कुछ और खिलाड़ी टोक्यो का टिकट हासिल कर लेंगे। भारतीय एथलीट ने अब तक 12 खेलों में हिस्सा लेने की पात्रता हासिल की है

0
1257

लखनऊ / दिल्ली । दुनिया  भर में हर साल 23 जून का दिन इंटरनेशनल ओलिंपिक डे के तौर पर मनाया जाता है। क्या एक तरह से खेलकूद की गतिविधियों को मनाने का दिन है। जिसे दुनिया भर के युवा और बुजुर्ग सेलिब्रेट करते हैं कुल। खोलना काल में विश्व ओलंपिक दिवस की थीम :स्वस्थ रहें, मजबूत रहें और सक्रिय रहें(stay healthy,stay strong and stay active) रखी गई है, जो वर्तमान परिस्थितियों में उचित है।

दरअसल 1894 में इसी दिन इंटरनेशनल ओलंपिक समिति का गठन किया गया था। इसका लक्ष्य दुनिया भर के लोगों को अपना सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करना है। पुर्तगाल ,ग्रीस, ऑस्ट्रिया, कनाडा ,स्विजरलैंड , यूनाइटेड किंगडम , वीनूजूला और बेल्जियम सभी ने अपने अपने देशों में एक ओलंपिक दिवस आयोजित किया, और उस समय आईओसी के अध्यक्ष जैक्स रोगे ने दुनिया के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए एक संदेश भेजा। उन्हें खेलों में भाग लेने को प्रेरित किया गया। इंटरनेशनल ओलिंपिक डे मनाने की शुरुआत हुई है।

खेल व फिटनेस को समर्पित इस दिन विश्व के अलग-अलग हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें हर वर्ग के लोग व खिलाड़ी शामिल होते हैं लेकिन कोविड संक्रमण को देखते हुए इस साल कोई आयोजन देखने को नहीं मिला।

ओलंपिक खेल जापान की राजधानी टोक्यो में 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच होने हैं। इनके बाद पैरालंपिक खेलों का आयोजन होगा जो 24 अगस्त से 5 सितंबर के बीच होंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलंपिक दिवस के अवसर पर ट्वीट करके एथलीट को सलामी दी है। साथ ही सबको ओलंपिक में भाग लेने की गुजारिश की है।

बता दे कि भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने की पात्रता  हासिल कर चुके हैं। भारतीय ओलंपिक संघ को उम्मीद है कि अभी कुछ और खिलाड़ी टोक्यो का टिकट हासिल कर लेंगे। भारतीय एथलीट ने अब तक 12 खेलों में हिस्सा लेने की पात्रता हासिल की है बैडमिंटन कोमा मुक्केबाजी हॉकी कुश्ती नौकायन एथलेटिक तीरंदाजी घुड़सवारी तलवारबाजी रोइंग निशानेबाजी और टेबल टेनिस शामिल है। वैसे भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों और अधिकारियों को टोकियो रवाना होने से पहले ही कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

LEAVE A REPLY