भाषा विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह : 83 टॉपर्स के बीच सैय्यद मुईनुददीन को यूनिवर्सिटी मेडल

दीक्षांत समारोह में कुल 93 पदक प्रदान किये गये उन पदकों में  एक यूनिवर्सिटी पदक, एक कुलाधिपति पदक, एक कुलपति पदक स्नातक पाठ्यक्रम में 25 स्वर्ण 16 रजत 16 कांस्य पीजी पाठ्यक्रम में 14 स्वर्ण 11 रजत और 11 कांस्य पदक प्रदान किए गए।

0
518

लखनऊ (राज्य मुख्यालय)  । ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में मंगलवार को  छठा दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। दीक्षांत समारोह में 734 स्टूडेंट्स को उपाधि प्रदान की गई। दीक्षांत समारोह में 83 मेधावी छात्रों को 93 मेडल दिए गए। सैयद मोइनुद्दीन को यूनिवर्सिटी पदक प्रदान किया गया।समारोह की अध्यक्षता प्रदेश की राज्यपाल और विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने की जबकि पदमश्री मालिनी अवस्थी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं । कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने राज्यपाल का स्वागत किया और छात्रों को डिग्री दिये जाने की घोषणा  की।

बता दे कि कार्यक्रम में बीए उर्दू के टॉपर स्टूडेंट सैयद मोइनुद्दीन को यूनिवर्सिटी पदक प्रदान किया गया, वही बीएड के विवेक कुमार सिंह कुलपति पदक से नवाजा गया साथ ही शिवानी सिंह को कुलपति पदक प्रदान किया गया। आपको बताते चलें कि माध्यमिक शिक्षा के बच्चों को भाषा विवि द्वारा पोषण आहार किट, स्कूल बैग और किताबें भी प्रदान की गई । दीक्षांत समारोह में कुल 93 पदक प्रदान किये गये उन पदकों में  एक यूनिवर्सिटी पदक, एक कुलाधिपति पदक, एक कुलपति पदक स्नातक पाठ्यक्रम में 25 स्वर्ण 16 रजत 16 कांस्य पीजी पाठ्यक्रम में 14 स्वर्ण 11 रजत और 11 कांस्य पदक प्रदान किए गए।

दीक्षांत समारोह में बोलते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि आज विश्व जल दिवस है विश्वविद्यालय को जल संरक्षण करना है जितना पानी हम हर साल खर्च करते हैं उतना ही संरक्षण करना है। उन्होंने कहा  मार्च माह के अंतिम शनिवार को अर्थ ओवर डे है आप लोगों से अपील है कि रात 8:30 से 9:30 तक गैर जरूरी बिजली के उपयोग ना करें घरों में लाइट्स 1 घंटे के लिए बंद रखें।

अंतरराष्ट्रीय टीबी डे के अवसर पर 24 मार्च को लाखों टीवी संक्रमित बच्चों को गोद लिया जाएगा। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा टीबी कार्यक्रम करवा रही है जिसके अंतर्गत टीबी संक्रमित बच्चों को गोद लिया जाए। विश्वविद्यालय से उम्मीद है कि वो केवल 5 बच्चे नहीं बल्कि 25 बच्चों को गोद लेगा। हमें 2025 तक भारत को टीबी मुक्त भारत बनाना है। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय साल मैं दो बार ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन करें। साथ ही प्लेटलेट्स डोनेशन के लिए भी स्टूडेंट्स अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं।

कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने  महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के रोकथाम के लिए वैक्सीन लगवाने की भी गुजारिश की उन्होंने बताया कि अभी तक 200 बच्चियों को सर्वाइकल वैक्सीन लग चुकी है 1 वैक्सीन की कीमत ₹5000 है। यह वैक्सीन 9 से 14 वर्ष की बच्चियों को लगाई जाती है जिससे सर्वाइकल कैंसर की दिक्कत को कम किया जा सकता है। उन्होंने  26 मार्च को लखनऊ के 10 बड़े प्राइवेट स्कूल से सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन के संबंध में मीटिंग की घोषणा की है ताकि अभिभावकों को वैक्सीन के लिए राजी किया जा सके।

पदमश्री मालिनी अवस्थी ने दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा  कि जीवन सीखने का नाम है हमें जीवनपर्यंत सीखने की लगन बनाये रखना चाहिए।

LEAVE A REPLY