जानिये भारत की पहली महिला को , जिनके लिए गूगल ने समर्पित किया डूडल

1923 में, चौहान की अडिग सक्रियता ने उन्हें पहली महिला सत्याग्रही बनने के लिए प्रेरित किया, जो अहिंसक विरोधी उपनिवेशवादियों के भारतीय समूह की सदस्य थीं, जिन्हें राष्ट्रीय मुक्ति के संघर्ष में गिरफ्तार किया गया था।

0
617

लखनऊ / दिल्ली । आज ही के दिन सन 1904 में सुभद्रा कुमारी चौहान का जन्म यूपी के निहालपुर गांव के एक राजपूत परिवार में हुआ था। गूगल ने सोमवार को भारत की पहली महिला सत्याग्रही, एक अग्रणी लेखिका और स्वतंत्रता सेनानी सुभद्रा कुमारी चौहान के जीवन का सम्मान करने के लिए एक डूडल जारी किया।

सुभद्रा कुमारी चौहान का अनुकरणीय कार्य साहित्य के पुरुष-प्रधान युग के दौरान प्रमुखता से बढ़ा। सुभद्रा एक प्रसिद्ध कवयित्री थीं और उनकी विचारोत्तेजक राष्ट्रीय कविता ‘झांसी की रानी’ को हिंदी साहित्य में सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला माना जाता है। सुभद्रा कुमारी का जन्म 1904 में यूपी के निहालपुर गांव के एक राजपूत परिवार में हुआ था और उन्होंने कम उम्र से ही लिखना शुरू कर दिया था। वह कम उम्र से ही एक उत्साही लेखिका थीं।

और स्कूल जाते समय घोड़े की गाड़ी की सवारी करते हुए भी लिखने के लिए जानी जाती थीं। उनकी पहली कविता 9 साल की उम्र में प्रकाशित हुई थी। 1919 में प्रयागराज के क्रॉस्थवेट गर्ल्स स्कूल से उन्होंने मिडिल-स्कूल की परीक्षा पास की थी। खंडवा के ठाकुर लक्ष्मण सिंह चौहान के साथ विवाह के बाद, वह ब्रिटिश राज के खिलाफ महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल हो गईं।

1923 और 1942 में ब्रिटिश शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने के लिए उन्हें दो बार जेल भेजा गया था।भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन की एक प्रतिभागी के रूप में, उन्होंने अपने प्रभावशाली लेखन और कविताओं का इस्तेमाल दूसरों को राष्ट्र की संप्रभुता के लिए लड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए किया। उनके पद्य और गद्य मुख्य रूप से भारतीय महिलाओं की कठिनाइयों और स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उनके द्वारा पार की गई चुनौतियों पर केंद्रित थे।

1923 में, चौहान की अडिग सक्रियता ने उन्हें पहली महिला सत्याग्रही बनने के लिए प्रेरित किया, जो अहिंसक विरोधी उपनिवेशवादियों के भारतीय समूह की सदस्य थीं, जिन्हें राष्ट्रीय मुक्ति के संघर्ष में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने 1940 के दशक में जेल के अंदर और बाहर दोनों जगह स्वतंत्रता की लड़ाई में क्रांतिकारी बयान देना जारी रखा।

कुल 88 कविताओं और 46 लघु कथाओं को प्रकाशित किया।उनके लेखन को अभी भी कई भारतीय कक्षाओं में एक प्रधान और ऐतिहासिक प्रगति का प्रतीक माना जाता है। चौहान का 15 फरवरी 1948 को निधन हो गया था। उनके अनुकरणीय कार्य के सम्मान में, उनके नाम पर एक भारतीय तटरक्षक जहाज का नाम रखा गया। मध्य प्रदेश सरकार ने जबलपुर के नगर निगम कार्यालय के सामने सुभद्रा कुमारी चौहान की प्रतिमा भी लगाई है।

LEAVE A REPLY