DM लखनऊ

0
111

*प्रेस विज्ञप्ति*

लखनऊ 09 अक्टूबर 2023 लखनऊ
आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सूर्य पाल गंगवार द्वारा मा0 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन के क्रम में शहरी क्षेत्रों में मतदाताओं की उदासीनता को कम करने एवं मतदान प्रतिशत में वृद्धि के दृष्टिगत शहरी क्षेत्रों में जहां ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी तथा बहुमंजिली भवन बन गये है, उन क्षत्रों के उक्त भवनों में मतदेय स्थल बनाने हेतु किए जा रहे सर्वे को अंतिम रूप देने के उद्देश से राजनैतिक दलों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की शहरी क्षेत्रों में जहां ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी तथा बहुमंजिली भवन बन गये है उनका समस्त विधान सभाओं के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा सर्वे किया गया। सर्वे में 300 भवनों/सोसाइटीयों में से 14 भवनों/सोसाइटीयों को बूथ बनाने के लिए चिन्हित किया गया हैं। जिसका विवरण निम्नवत है –

168 बक्शी का तालाब विधानसभा में 08 भवन/सोसाइटी
170 सरोजनीनगर विधानसभा में 04 भवन/सोसाइटी
172 लखनऊ उत्तर विधानसभा में 01 भवन/सोसाइटी
174 लखनऊ मध्य विधानसभा में 01 भवन/सोसाइटी

जिसके क्रम में आज समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्राप्त प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया गया। उक्त के संबंध में किसी भी राजनैतिक दल के प्रतिनिधि द्वारा कोई भी आपत्ति दाखिल नहीं की गई। उक्त के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की दिनांक 27 अक्टूबर से अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान की शुरुआत की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपेक्षा की गई की वह उक्त अभियान में सहयोग करे और अधिक से अधिक नए मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में शामिल कराए। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की पर्याप्त मात्रा में फार्म 6 और फार्म 8 की प्रिटिंग करा ली गई है। अभियान शुरू होने से 10 दिन पूर्व ही सभी बीएलओ को फार्म 6 के 100 फार्म और फार्म 8 के 50 फार्म उपलब्ध करा दिए जाएंगे। ताकि फार्म के अभाव में कोई व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराने से छूट न जाए।

उक्त के साथ ही हर सुपरवाइजर को भी फार्म 6 के 100 और फार्म 8 के 50 फार्म उपलब्ध करा दिए जाएंगे। ताकि किसी बीएलओ को अगर फार्म की आवश्यकता पड़ती है तो वह तत्काल अपने सुपरवाइजर से संपर्क करके तत्काल फार्म पा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की 27 अक्टूबर से सभी बूथों पर बीएलओ के द्वारा फार्म भरवाए जाएंगे। उक्त के अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो उसके लिए भी मा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा व्यवस्था की गई है। *वोटर हेल्पलाइन (Voter Helpline)* एप या *https://voters.eci.gov.in/* के माध्यम से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपेक्षा की गई के *वोटर हेल्पलाइन (Voter Helpline)* एप और *https://voters.eci.gov.in/* का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराया जाए। ताकि जो भी नए वोटर है विशेषकर युवा ऑनलाइन ही अपने नाम मतदाता सूची में शामिल कराने के लिए आवेदन कर सके।

*पुनरीक्षण अभियान का कार्यक्रम -*

1. निर्वाचक नामावलियों का आलेख प्रकाशन 27 अक्टूबर 2023

2. दावे एवम आपत्तियां दाखिल करने की अवधि 27 अक्टूबर से 09 दिसम्बर 2023

3. विशेष अभियान तिथियां (समस्त मतदेय स्थलों पर)
04 नवम्बर 2023 शनिवार
05 नवम्बर 2023 रविवार
25 नवम्बर 2023 शनिवार
26 नवम्बर 2023 रविवार
02 दिसम्बर 2023 शनिवार
03 दिसम्बर 2023 रविवार

4. दावे एवम आपत्तियों का निस्तारण 26 दिसम्बर 2023

5. निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 05 जनवरी 2024

उक्त बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शुभी सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभय किशोर, समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
,

LEAVE A REPLY