Travelling to Train : अगर घर में चोरी हुई तो IRCTC देगी मुआवजा

ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपको अपने घर में चोरी की चिंता सता रही है, तो बेफिक्र हो सफर करिए क्योंकि ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपके घर में चोरी होती है तो आईआरसीटीसी इसका मुआवजा देगी।

0
1135

ट्रेन में सफर के दौरान अक्सर आपकी एक बड़ी चिंता घर की लगी रहती है कि कहीं घर पर कोई चोरी न हो जाये लेकिन अब भारतीय रेलवे की अनोखी पहल आपकी इसी चिंता को दूर करने जा रही है। आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हों और इधर अगर घर पर चोरी हो गई तो भारतीय रेलवे आपको 1 लाख रुपए तक का बीमा देगी।

ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपको अपने घर में चोरी की चिंता सता रही है, तो बेफिक्र हो सफर करिए क्योंकि ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपके घर में चोरी होती है तो आईआरसीटीसी इसका मुआवजा देगी। ये स्कीम सुनने में तो बड़ी अजीबो गरीब है, लेकिन बिल्कुल सही है। इसके लिए यात्रियों से किसी भी तरह की फीस या चार्ज नहीं लिया जाएगा, ये सुविधा बिल्कुल फ्री रहेगी।

आईआरसीटीसी संचालित ट्रेन में सफर के दौरान अगर घर पे चोरी होती है तो आईआरसीटीसी आपको 1 लाख रुपए तक का बीमा देगी। ये सुविधा निशुल्क है। आपको इस बीमा कवर के लिए लिए कोई प्रीमियम नही देना होगा। ये सुविधा फिलहाल सिर्फ लखनऊ – दिल्ली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन मुसाफिरों के लिए है। अगर घर पर चोरी होती है तो आपको FIR दर्ज करानी होगी और जांच में सही पाए जाने के बाद आपको बीमा राशि आईआरसीटीसी देगी।

सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने Liberty general insurance company limited के साथ करार किया है। भविष्य में आईआरसीटीसी अपने आने वाली प्राइवेट ऑपरेटेड ट्रेन में भी इसी तरह की सुविधा देने का मन बना रहा है। जनवरी 2020 में आईआरसीटीसी मुम्बई – अहम्बदबाद रूट पर अगली तेजस ट्रेन चलाने जा रही है।

LEAVE A REPLY