मुख्यमंत्री ने आवास एवं शहरी नियोजन की समीक्षा की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमृत योजना के अंतर्गत 59 शहरों के लिए तैयार किया जा रहा मास्टर प्लान शासन के अनुमोदनार्थ 30 सितंबर तक भेज दें। शामली, बड़ौत, चंदौसी, गोंडा, एवं अमरोहा में पहली बार मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है, इस कार्य में तेजी लाएं।

0
100

लखनऊ (राज्य मुख्यालय) । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के कार्याें की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने स्टेट कैपिटल रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एस0सी0आर0डी0ए0) के जल्द से जल्द गठन के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि तीन महीने के अंदर एस0सी0आर0डी0ए0 की कार्ययोजना प्रस्तुत करें। एस0सी0आर0डी0ए0 में लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, रायबरेली, सीतापुर और बाराबंकी जनपदों को शामिल करें। साथ ही, राजधानी लखनऊ को एस0सी0आर0डी0ए0 का मुख्यालय बनाएं और नागरिकों की सुविधा के लिए बाकी जनपदों में रीजनल ऑफिस खोलें।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी की निगरानी में एस0सी0आर0डी0ए0 का प्लान तैयार किया जाए। झांसी औद्योगिक विकास प्राधिकरण के बाद एस0सी0आर0डी0ए0 प्रदेश में नियोजित शहरी विकास का मॉडल होगा। उन्होंने कहा कि अगले सौ साल की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शहरी विकास की योजना बनाएं। शहरी विकास की जो भी योजनाएं तैयार हों, उनका आधार निवेश और रोजगार होना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमृत योजना के अंतर्गत 59 शहरों के लिए तैयार किया जा रहा मास्टर प्लान शासन के अनुमोदनार्थ 30 सितंबर तक भेज दें। शामली, बड़ौत, चंदौसी, गोंडा, एवं अमरोहा में पहली बार मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है, इस कार्य में तेजी लाएं। साथ ही, लोनी और मोदी नगर को गाजियाबाद में इन्ट्रीग्रेट करते हुए एक मास्टर प्लान बनाएं। जहां पर मास्टर प्लान का नक्शा पास हो गया है, अगर वहां कोई बिल्डर नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

LEAVE A REPLY